इस तारीख से पहले आधारकार्ड को पैन कार्ड से कराए लिंक, नहीं तो होंगे ये नुकसान

Gwalior, Madhya Pradesh, India
इस तारीख से पहले आधारकार्ड को पैन कार्ड से कराए लिंक, नहीं तो होंगे ये नुकसान

पैन कार्ड धारक जिनके पास आधार कार्ड भी है, उन्हें 1 जुलाई से पहले अपना आधारकार्ड अपने पैन कार्ड से लिंक कराना आवश्यक है। ऐसा नहीं कराने पर आपकों नुकसान भी हो सकता है।

ग्वालियर। पैन कार्ड धारक जिनके पास आधार कार्ड भी है, उन्हें 1 जुलाई से पहले अपना आधारकार्ड अपने पैन कार्ड से लिंक कराना आवश्यक है। ऐसा नहीं कराने पर आपकों नुकसान भी हो सकता है। बता दें कि सरकार पहले ही इस दिशा में निर्देश जारी कर चुकी है।


GST-registration-starts-in-gwalior-server-down-1453695/">यह भी पढ़ें -  GST के रजिस्ट्रेशन के पहले ही दिन हुआ सर्वर डाउन

 



ये होंगे नुकसान
सीए आशीष पाठक ने बताया कि 1 जुलाई तक अपना आधार और पैन कार्ड लिंक नहीं कराया तो धारक भविष्य में ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा। इसके अलावा वो इंकम टैक्स रिटर्न नहीं भर पााएगा। इसके साथ ही एक्सपर्ट ये भी बता रहे हैं कि पैन कार्ड भी रद्द हो सकता है, जिससे आपको दुबारा पैन कार्ड बनवाने की मुसीबत उठाना पड़ सकती है।

विशेषज्ञ बता रहे हैं कि इसके अलावा आधार और पैन कार्ड लिंक ना कराने पर आपकी सैलरी भी रुक सकती है। दरअसल कंपनियां टैक्सेबल लिमिट से अधिक सैलरी पर टीडीएस काटती हैं। लेकिन पैन कार्ड ना होने की सूरत में वो ऐसा नहीं कर पाएंगी। जिस कारण आपकी सैलरी भी अटक सकती है।



शहर में हैं 8 लाख पैन कार्ड धारक
सीएम आशीष पाठक ने बताया कि शहर में करीब 7-8 लाख पैन कार्ड धारक है। जिनमें से करीब 2 लाख आयकर दाता है। ऐसे में आधारकार्ड लिंक न कराने से शहर के इन लाखों लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अंतिम तारीख बढ़ सकती है
आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने की अंतिम 1 जुलाई है, लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि ये तारीख आगे बढ़ सकती है। शहर में लाखों पैनकार्ड धारक है, जिनमें से बहुत से धारकों ने अभी तक आधारकार्ड लिंक नहीं कराया है।
 
ये कर सकते हैं आधार कार्ड लिंक
आधारकार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराया बेहद आसान है। सबसे पहले आपको   incometaxindiaefiling.gov.in
 वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद इस साइट के ई-फिलिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर आपको एक पेज मिलेगा। इसके बाद इस पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर आपको लिंक आधार का ऑप्शन क्लिक करना होगा। बस इसके बाद आपका आधार कार्ड पैन काडज़् से लिंक हो जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned