बर्डा के हर घर का किया निरीक्षण

Shajapur Desk

Publish: Oct, 20 2016 12:50:00 (IST)

Agar Malwa, Madhya Pradesh, India
बर्डा के हर घर का किया निरीक्षण

कई दिनों से ग्रापं बरखेड़ा के बर्डा में लोग बुखार, हाथ-पैर में सूजन सहित अन्य बीमारियों की गिरफ्त थे। पांच दिन पूर्व ही जब खबर जिले के स्वास्थ्य विभाग को लगी तो अमला पहुंचा और कैंप लगाकर लोगों का इलाज किया।

आगर-मालवा. कई दिनों से ग्रापं बरखेड़ा के बर्डा में लोग बुखार, हाथ-पैर में सूजन सहित अन्य बीमारियों की गिरफ्त थे। पांच दिन पूर्व ही जब खबर जिले के स्वास्थ्य विभाग को लगी तो अमला पहुंचा और कैंप लगाकर लोगों का इलाज किया। गांव में करीब 80 फीसदी लोग बीमार थे। 
इलाज के दौरान 219 लोगों में बुखार की पुष्टि हुई थी। कैंप में लोगों का इलाज करने के साथ ही अधिकारियों ने गांव में घूमकर नालियों व घरों में जमा पानी की जांच की। इस दौरान तीन घर में लार्वा निकला था जिसे नष्ट कर दिया। बुधवार को भी स्वास्थ विभाग की टीम गांव में रही। इधर लोगों के स्वास्थ्य में सुधार है। अधिकारियों ने बताया 219 में से अब 55 लोग मामूली बुखार से पीडि़त हैं। इनका इलाज बड़ौद के डॉक्टर कर रहे हैं। 174 घरों में सर्वे किया था। तीन घरों के कंटेनरों में लार्वा मिला था। जिसे नष्ट कर दिया।

3 कंटेनरों में मिला लार्वा
जिले के स्वास्थ्य अमले ने बुधवार को भी गांव के 175 घरों में लार्वा का सर्वे किया। सर्वे में अमले को 3 घरों पानी के कंटेनर मे लार्वा मिला जिसको अधिकारियों ने मौके पर नष्ट करवाया। अमले को कहीं और लार्वा नहीं मिला।

बुधवार को भी जांच में 55 रोगी मिले। इलाज डॉक्टरों की देखरेख में किया जा रहा है। लार्वा सर्वे में 3 घरों से पानी के कंटेनर से लार्वा मिला, जिसे नष्ट करवा दिया। अभी गांव की स्थिति पहले काफी बेहतर है। एएनएम तथा आशा कार्यकर्ता गांव पर नजर रखे हैं। 
आरसी ईरवार, जिला मलेरिया अधिकारी आगर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned