बर्ड फेस्टिवल में चंबल के साथ दुधवा भी जाएंगे पक्षी विशेषज्ञ 

Dhirendra yadav

Publish: Nov, 30 2016 11:08:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
बर्ड फेस्टिवल में चंबल के साथ दुधवा भी जाएंगे पक्षी विशेषज्ञ 

इस बार 26 देशों से आ रहे पक्षी विशेषज्ञों को बर्ड फेस्टिवल के बाद दुधवा के कर्तनिया घाट ले जाया जाएगा, 

आगरा। चंबल सफारी लॉज में दो दिसंबर से शुरू होने वाले बर्ड फेस्टिवल के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बार 26 देशों से आ रहे पक्षी विशेषज्ञों को बर्ड फेस्टिवल के बाद दुधवा के कर्तनिया घाट ले जाया जाएगा, इससे पक्षी विशेषज्ञ दुधवा कर्तनिया घाट की सैर कर सकेंगे, साथ ही वहां जंगल का व्यू और टाइगर की चहलकदमी भी देख सकेंगे।

आ रहे 150 पक्षी विशेषज्ञ
चंबल सफारी लॉज में 2 से चार दिसंबर तक चलने वाले दूसरे बर्ड फेस्टिवल में 41 विदेशी और 100 से अधिक भारतीय सहित करीब 150 विशेषज्ञ आ रहे है। इन विशेषज्ञों द्वारा पक्षियों के संरक्षण पर चर्चा की जाएगी। इस बार जापान, मलेशिया, चीन और मंगोलिया के पक्षी विशेषज्ञ भी इस फेस्टिवल में हिस्सा लेंगे। तीन दिसंबर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस फेस्टिवल में आएंगे।

दुधवा जाने के लिए 25 विशेषज्ञ तैयार 
फेस्टिवल में इस बार कुछ खास मेहमान भी आ रहे हैं। पक्षियों के नए जोड़े आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। पिछली बार विशेषज्ञों को बर्ड वॉचिंग के लिए इटावा, लॉयन सफारी और चंबल ले जाया गया था, लेकिन इस बार उन्हें पक्षी बिहार, सूर सरोवर पक्षी विहार औरद दुधवा के कर्तनिया घाट तक ले जाया जाएगा। दुधवा जाने में 25 विशेषज्ञों ने दिलचस्पी दिखाई है। फेस्टिवल समाप्त होने के बाद पांच दिसंबर को ये विशेष दुधवा जाएंगे। 


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned