अक्षय तृतीया पर देवी लक्ष्मी की चाहिए कृपा, तो करें ये उपाय

Dhirendra yadav

Publish: Apr, 21 2017 05:51:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
अक्षय तृतीया पर देवी लक्ष्मी की चाहिए कृपा, तो करें ये उपाय

जानिए कुछ ऐसे उपाय, जिन्हें करके आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं मां लक्ष्मी को।

आगरा। अक्षय तृतीया को शास्त्रोंr में अक्षय पुण्य और धन दायक कहा गया है। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि इस दितन व्यक्तिं जो भी शुभ काम करता है, उसका पुण्य कभी खत्म नहीं होता। खास बात यह भी है, कि इस दिन जिस पर लक्ष्मी जी प्रसन्न हो जाएं, उसके भाग्य खुल जाते हैं। उसके घर में हमेशा देवी लक्ष्मी का वास बना रहता है। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि यदि आपको अक्षय तृतीया पर अपने घर में देवी लक्ष्मी को बुलाने हैं, तो ये उपाय करें। 

लक्ष्मी की चरण पादुका घर लायें
अक्षय तृतीया के दिुन सोने चांदी की चीजें खरीदी जाती हैं। ज्योतिषाचार्य डॉ. मिश्र ने बताया कि यदि आप सम्पन्न होना चाहते हैं, तो इस दिीन सोने ये चांदी के लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर घर में रखें और इसकी नि यमि त पूजा करें। क्योंकिं जहां लक्ष्मी के चरण पड़ते हैं, वहां धन का अभाव नहीं रहता है।

कौड़ियों से आकर्षित होती देवी लक्ष्मी 
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि प्रचीन समय में कौड़िेयों से चीजें खरीदी और बेची जाती थीं और अब इन्हें कोई जानता नहीं है, लेकििन बहुत कम लोग जानते हैं किे इसमें देवी लक्ष्मी को आकर्षिकत करने की क्षमता होती है। इनका प्रयोग तंत्र मंत्र में भी होता है। इसका कारण यह है कि  देवी लक्ष्मी के समान ही कौड़िीयां समुद्र से उत्पन्न हुई हैं। निहयमिनत केसर और हल्दीे से इसकी पूजा देवी लक्ष्मी के साथ करने से आर्थिहक परेशानिायों में लाभ मिहलता है। 

इस नारियल में होता देवी का वास 
आमतौर पर आपने तीन आंखों वाले नार‌ियल देखें होंगे, लेकि्न हजारों में कभी-कभी ऐसा नार‌ियल भी मियल जाता है, जिआसकी एक आंख होती है। ऐसे नार‌ियल को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। अक्षय तृतीय के दि।न इसे घर में पूजा स्था न में स्था पि त करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्तन होती है।

ये भी कर सकते हैं उपाय 
धन की देवी को अपने घर में लाना चाहते हैं, तो इसके लिीए एक आसान तरीका यह भी है कित अक्षय तृतीया के दि न पारद की देवी लक्ष्मी घर लाएं और निियमिलत इनकी पूजा करें। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि पारद की देवी लक्ष्मी की प्रतििमा जहां होती है वहां कभी अभाव नहीं रहता है। घर में श्री यंत्र की स्था पना भी धन की परेशानी दूर करने के लि ए कारगर है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned