भाजपा की पहली सूची में देखें किसका खुलता है किस्मत का ताला 

Dhirendra yadav

Publish: Jan, 13 2017 04:18:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
भाजपा की पहली सूची में देखें किसका खुलता है किस्मत का ताला 

भाजपा की पहली सूची में इनकी स्थिति है काफी मजबूत

आगरा। यूपी चुनाव 2017 के लिए भाजपा मकर सक्रांति के दिन अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की घोषणा करने की तैयारी में जुटी हुई है। इसे लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर दिल्ली में टिकट वितरण पर मंथन भी चल रहा है। ऐसे में सबकी नजर इस पर बनी हुई है, कि टिकट आखिर फाइनल किसका होना है। सभी टिकटार्थी अपने अपने सूत्रों से ये पता लगाने के प्रयास में जुटे हुए हैं। ऐसे में सबसे अधिक उम्मीद पैराशूटर्स को है, जो भाजपा में यूपी चुनाव 2017 से पहले टिकट लेने के लिए शामिल हुए हैं। अब देखना यह है कि पहली सूची में किसकी किस्मत खुलती है। 

चार सीटों पर खुल सकती है पैराशूटर्स की किस्मत
भारतीय जनता पार्टी किसी भी हालत में उत्तर प्रदेश में सरकार बनाना चाहती है। इसके लिए जो बन पड़ रहा है, किया जा रहा है। सरकार बनाने की रणनीति के तहत ही अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किए गए हैं। सरकार बनाने के लिए भाजपा पैराशूटर्स को भी टिकट देगी। आगरा की बात करें, तो यहां पर नौ में से चार विधानसभा सीटों पर पैराशूटर्स के नाम पर चर्चा जोरों पर चल रही है। 

इन सीटों पर चल रहा विचार 
मायावती के गढ़ कहे जाने वाले आगरा की बात करें तो यहां कम से कम चार सीटों पर पैराशूटर्स को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है। ये सीट हैं- बाह, फतेहाबाद, एत्मादपुर और खेरागढ़। चारों ही सीटें भाजपा के पास नहीं हैं। बाह से समाजवादी पार्टी के राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, फतेहाबाद सीट से बहुजन समाज पार्टी के छोटेलाल वर्मा, खेरागढ़ से बहुजन समाज पार्टी के भगवान सिंह कुशवाह विधायक और एत्मादपुर सीट से बसपा के डॉ. धर्मपाल सिंह विधायक हैं। 

2012 में जमानत जब्त हुई थी
हकीकत तो यही है कि बाह, फतेहाबाद, एत्मादपुर और खेरागढ़ में पार्टी के पास ऐसा कोई उम्मीदवार नहीं है, जो फिलहाल सीट निकालने की स्थिति में हो। 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की स्थिति बहुत खराब रही। पूरी ताकत लगाने के बाद भी फतेहाबाद में भाजपा प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई थी। वहीं एत्मादपुर विधानसभा सीट की बात करें, तो यहां भाजपा से जुड़े पुराने नेता का नाम चर्चा में चल रहा है, लेकिन इस सीट से सपा से हाल ही में शामिल हुए ब्लॉक प्रमुख जगवीर सिंह तौमर टिकट मांग रहे हैं। 

ये पैराशूटर्स हैं काफी मजबूत
फतेहाबाद विधानसभा इस सीट पर बसपा विधायक छोटेलाल वर्मा सिर्फ टिकट पाने के उद्देश्य ये हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं। वहीं रूपाली भी इस सीट पर अपना भाग्य आजमाने के लिए तैयार हैं। खेरागढ़ विधानसभा से सपा के रामकृष्ण पाल सिंह और बसपा से भाजपा में आए सुधीर गर्ग टिकट मांग रहे हैं। आगरा छावनी सपा का टिकट ठुकराकर आई हेमलता दिवाकर कुशवाह और सपा से आईं पूर्व मेयर अंजुला सिंह माहौर भी टिकट मांग रही हैं। बाह विधानसभा की बात की जाए, तो इस सीट पर सपा से आए जितेन्द्र वर्मा टिकट मांग रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned