सिर्फ दो डोज में कैंसर खत्म, जानिए विशेषज्ञों की राय

suchita mishra

Publish: Jul, 18 2017 01:18:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
सिर्फ दो डोज में कैंसर खत्म, जानिए विशेषज्ञों की राय

कैंसर विशेषज्ञों से जानें क्या है इसके पीछे का राज, क्या है cancer treatment in india

कुछ दिनों पहले मीडिया पोर्टल में एक खबर छपी थी कि गर्दन और मुंह के कैंसर को कीमोथैरेपी की सिर्फ दो डोज देकर ठीक किया जा सकता है। इसमें मुंबई के टाटा मैमोरियल अस्पताल में किए गए रिसर्च ट्रायल का हवाला देकर बात कही गई थी। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि गर्दन और मुंह के कैंसर के मरीजों को ट्रीटमेंट के दौरान अब कीमोथैरेपी की छह साइकिल लेने की जरूरत नहीं है। सिर्फ दो कीमो में मिली 200 ग्राम की डोज से कैंसर सेल्स शक्तिहीन हो सकते हैं।

वहीं इस रिपोर्ट में ऐसे 8000 कैंसर पेशेंट्स पर रिसर्च ट्रायल करने की बात कही गई थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन 8000 मरीजों को इलाज के दौरान कीमोथैरेपी की दो साइकिल में 200 ग्राम की डोज दी गई और मरीज कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से मुक्त हो गए।

इस बारे में पत्रिका ने जब अन्य विशेषज्ञों की राय जानी तो तथ्य कुछ और ही सामने आए। जानें cancer treatment in india के बारे में विशेषज्ञों की राय

एस एन मेडिकल कॉलेज आगरा के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ ए के आर्या के मुताबिक ऐसी कोई रिसर्च उनके सामने अब तक नहीं आयी है। उनका कहना है कि कैंसर के मरीज का इलाज केवल दो कीमोथैरेपी से ही संभव नहीं हैं, कई अन्य तरह की सावधानियां और इलाज भी होते हैं।

वहीं एक अन्य कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ संदीप जसूजा ने बताया कि मीडिया रिपोर्ट में आयी ये रिसर्च अधूरी है। सिर्फ दो कीमो की डोज से कैंसर सही होने की बात गलत है। दरअसल रेडियोथैरेपी या सर्जरी से पहले कीमोथैरेपी की छह साइकिल दी जाती थीं, अब उनकी जगह दो साइकिल भी काफी हैं। 



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned