मकर संक्रांति पर्व की धूम

Agra, Uttar Pradesh, India
मकर संक्रांति पर्व की धूम

उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है मकर संक्रांति का पर्व

आगरा। शनिवार को सूर्य के दक्षिणायण से उत्तरायण होने पर और सुर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही सुबह से ही श्रद्वालुओं ने स्नान कर मंदिरों में पूजा अर्चना की और दान पुण्य किया। संक्रांति पुण्यकाल प्रात: 7 बजकर तीस मिनट से प्रारंभ हुआ है। सूर्य धनु राशि से मकर राशि में शाम को प्रवेश करेंगे। इसी के साथ शुभ कार्यों के लिए मुहूर्त शुरु हो गया।

बाजारों में भीड़
बाजार में तिल व गुड़ से बनी मिठाईयों की दुकानें सजी देखी जा सकती है। सुबह से ही गजक और तिल से बने लड्डू की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ देखी गई है। कस्बा में मन:कामेश्वर मंदिर, कैलाश मंदिर, रावली मंदिर सहित कई प्रमुख मंदिरों पर मकर संक्रांति पर्व पर श्रद्वालुओं की भीड़ पहुंची। पुलिस प्रशासन द्वारा मंदिरों में सुरक्षा के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गई हैं, जिससे श्रद्वालुओं को दर्शन लाभ लेने में परेशानी न हो। 

पतंग उड़ाने का भी है प्रचलन
परंपरानुसार संक्रंति के पर्व पर पतंग उड़ाने का प्रचलन है। इसके चलते बाजार में पतंग की दुकानों पर बच्चों और युवाओं की भीड़ देखी जा रही है। महिलाओं ने शिव मंदिर पहुंचकर संक्रांति पर्व पर दान पुण्य किया और दर्शन लाभ लिए। कई स्थानों पर लोगों ने गरीब परिवारों को दान पुण्य कर लाभ कमाया है। वहीं कुछ सामाजिक संस्थाएं खिचड़ी भोज का आयोजन कर रही हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned