किसानों की समस्या सुनेंगे डीएम, नोट करें तारीख

Dhirendra yadav

Publish: Jun, 20 2017 11:00:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
किसानों की समस्या सुनेंगे डीएम, नोट करें तारीख

जिलाधिकारी द्वारा किसानों की हर समस्या सुनी जाएगी।

आगरा। योगी सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। किसानों की समस्याओं और समाधान के लिए भी शासन ने प्रशासन को कड़े निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी आगरा ने किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देश दिए हैं। प्रत्येक माह के तृतीय बुधवार को जिलाधिकारी गौरव दयाल की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस माह का किसान दिवस 21 जून को मनाया जाएगा । किसान दिवस के दिन विकास भवन संजय प्लेस में 12 से02 बजे तक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा किसानों की हर समस्या सुनी जाएगी।
 
इन समस्याओं का होगा निराकरण
कृषि क्षेत्र से सम्बन्धित हर विभाग के समस्त अधिकारी, जिसमें सिंचाई, उर्जा, कृषि, उद्यान, सहकारिता, मत्स्य दुग्ध उत्पादन, पशुपालन गन्ना एवं रेशम के अतिरिक्त कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, लीड बैंक मैनेजर तथा फसल बीमा से सम्बन्धित कम्पनी के प्रतिनिधियों तथा प्रगतिशील किसानों को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक में ये लोग अपने गांवों की समस्या का समाधान करा सकेंगे।
 
किसानों को दी जाएगी ये जानकारी
जिलाधिकारी ने बताया कि बैठक में एकीकृत रूप से कृषि एवं अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं, किसान-वैज्ञानिक-अधिकारी संवाद, किसानों के लाभ के लिए संचालित योजनाओं में दी जा रही सुविधाओं, किसानों के अनुदान पर कृषि निवेश एवं अन्य उपकरणों, संचालित योजनाओं के लाभार्थियों के चयन प्रक्रिया, किसानों को विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के लाभ से, जनपद में आयोजित की जा रही कृषि प्रदर्शनियों, मेलों के आयोजन की जानकारी दी जायेगी।
 
इनकी मौजूदगी होगी सुनिश्चित
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विकास खण्ड से 5-5 किसान अनिवार्य रूप से भाग लेगें। उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि उनके विकास खण्ड के किसानों का प्रतिनिधित्व हो, ताकि किसानों की समस्या का निस्तारण कराया जा सके। किसानों से सम्बन्धित उनके विकास खण्डों के विभागाध्यक्ष अनिवार्य रूप से बैठक में भाग लेंगे। उक्त के अतिरिक्त सभी सम्बन्धित अधिकारी अनिवार्य रूप से स्वयं प्रतिभाग करेंगे, जिला स्तरीय अधिकारी किसी कारणवश प्रतिभाग नहीं कर पा रहे हैं तो उस सम्बन्ध में अनुमति लेते हुए ऐसे अधीनस्थ अधिकारी को अधिकृत करेंगे, जो गत् बैठक में प्रस्तुत समस्या के निराकरण के सम्बन्ध में अवगत करा सके।
 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned