योगीराज में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद

Abhishek Saxena

Publish: Apr, 21 2017 10:50:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
योगीराज में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद

आगरा से गुजरने वाली नदियों में खनन किया जा रहा है।

आगरा। प्रदेश में जीरो खनन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश दिए हैं। बावजूद इसके खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। आगरा से गुजरने वाली नदियों में खनन किया जा रहा है। बाह, पिनाहट और खेरागढ़ के क्षेत्रों में रेत खनन जोरों पर चल रहा है। खनन माफियाओं का ये आलम है कि तड़के से ही खनन का कारोबार शुरू कर देते हैं, जो बदस्तूर जारी रहता है।

एसडीएम हुईं सख्त
कई जगहों पर खनन रोकने के लिए कार्रवाई की गई, लेकिन एक या दो दिन बाद फिर से खनन माफिया सक्रिय हो जाते हैं। खेरागढ़ में खनन माफियाओं ने सांठगांठ कर अधिकारियों पर दबाव बनाया। कुछ एक के ट्रांसफर कराने की सिफारिशें भी हुई।

पुलिस का मिला संरक्षण
खनन माफियाओं को पुलिस का संरक्षण मिलता है, ये आरोप लगते रहे हैं। कई स्थानों पर निकलने वाले ट्रैक्टर टॉली और ट्रकों से अवैध वसूली कर उन्हें निकाला जाता है। सूत्र बताते हैं कि खनन के क्षेत्रों में अधिकारियों पर भारी दबाव रहता है। इसका कारण है कि खेरागढ़ और बाह में प्रशासनिक अधिकारी अधिक दिन त​क नहीं टिक पाते हैं।

एसडीएम पर हुआ था हमला
बता दें कि अभी पांच दिन पहले की खेरागढ़ एसडीएम विनीता सिंह पर खनन माफियाओं ने हमला किया था। वे जब खनन रोकने गई थीं, तब माफियाओं ने ट्रैक्टर चढ़ाकर उन पर हमला किया। इस हमले में वे बाल बाल बची थीं।

दबाव में कार्रवाई
पुलिस प्रशासन पर जब अधिक दबाव पड़ता है, तो कार्रवाई का डंडा चलना शुरू हो जाता है। बड़ी मछलियों को छोड़ दिया जाता है और मिट्टी खनन करने वालों पर कार्रवाई कर अपने आंकड़े पूरे कर लिए जाते हैं। ऐसा अधिकांश तौर पर तभी देखने को मिलता है, जब शासन का दबाव पड़ता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned