आज करवाचौथ, 1916 के बाद बन रहा महायोग

Agra, Uttar Pradesh, India
  आज करवाचौथ, 1916 के बाद बन रहा महायोग

इससे पहले यह योग 1916 में यानी 100 साल पूर्व बना था।

आगरा। पति की दीर्घायु के लिए निर्जला व्रत रखने का दिन आज ही है। यानी आज करवाचौथ है। इस बार खास बात यह है कि करवाचौथ पर सर्वसिद्धि योग बन रहा है। इससे पहले यह योग 1916 में यानी 100 साल पूर्व बना था। करवाचौथ पर महिलाओं ने जमकर शॉपिंग की है। जेवरों के शोरूम पर महिलाओं की भीड़ देखी गई।


देखें वीडियो

क्या है महायोग
इस बार करवाचौथ बुधवार के दिन है। गणेश चतुर्थी है। सर्वार्थ सिद्धियोग है। रोहिणी नक्षत्र है। इसी कारण महायोग है। ऐसे दुर्लभ योग में व्रत रखना सबकुछ पा लेने के समान है। ज्योतिषविदों का कहना है सुहागिनों को करवाचौथ पर मनचाहा फल मिलेगा।

Karwa Chauth 2016

पूजन का समय
ज्योतिषविद डॉ. अरिवन्द मिश्रा का कहना है कि करवाचौथ का पूजन शाम छह से 7.15 बजे तक किया जा सकता है। यही शुभमुहूर्त है। चन्द्रमा रात्रि 8.30 बजे के आसपास दिखाई देगा। सुहागिनें चन्द्रमा को अघ्र्य देती हैं। पति की आरती उतारती हैं। फिर पति के हाथ से जल पीकर व्रत खोलती हैं।


सामूहिक कार्यक्रम होंगे
करवाचौथ की पूर्व संध्या पर महिलाओं ने खूब धमाल किया। सामूहिक रूप से कार्यक्रम हुए। डैजलिंग क्लब, महिला शांति सेना, भारत विकास परिषद संकल्प जैसी संस्थाओं ने कार्यक्रम किए। सबने कहा कि करवाचौथ पर सामूहिक कार्यक्रम किए जाएंगे।

Karva Chauth 2016

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned