scriptDehliget looking at camera by | देहलीगेट पर लगाकर देख रहे कैमरे | Patrika News

देहलीगेट पर लगाकर देख रहे कैमरे

शहर को \"तीसरी आंख\" में कैद करने के लिए किसी भी तरह की कमी नहीं रहनी च...

उदयपुर

Updated: January 16, 2015 12:09:50 pm

उदयपुर। शहर को "तीसरी आंख" में कैद करने के लिए किसी भी तरह की कमी नहीं रहनी चाहिए। रास्ते चलते आदमी का चेहरा, कपड़े, गाड़ी पर लिखे नम्बर स्पष्ट दिखने चाहिए।

कहने मात्र से नहीं, पहले 24 घंटे तक सीसीटीवी कैमरा लगाकर डेमो दो। उसके बाद ही निविदा आपके पक्ष में होगी। पुलिस अधीक्षक के इस आदेश के बाद तीन अलग-अलग कंपनियों ने देहलीगेट पर कैमरे लगाए हैं। कैमरे में हर दृश्य की बारीकी से रिकार्डिग कंट्रोल रूम पर देखी जा रही है।

पुलिस अधीक्षक अजयपाल लाम्बा ने बताया कि यूआईटी ने शहर में प्रमुख स्थानों पर कैमरे लगाने के लिए 19 लाख रूपए जारी किए थे। इस खुली निविदाएं मांगने पर तीन फर्मो ने ने अलग-अलग कंपनियों के उच्चस्तरीय कैमरे दिखाए थे। तकनीक जांचने के लिए कैमरों को देहलीगेट पर लगाया गया है। इनके परिणाम के बाद ही संबंधित कंपनी को टेण्डर दिया जाएगा।

तीन वष्ाü तक करना होगा रखरखाव
कैमरे लगाने वाली शर्तो के मुताबिक कंपनी तीन वष्ाü तक कैमरों का रखरखाव करेगी। एसपी का कहना है कि टैण्डर की राशि में कितने कैमरों से शहर के कितने चौराहे कवर हो पाएंगे, इसको देखा जा रहा है। और कैमरे लगाने के लिए विभिन्न एजेन्सियों की मदद से दूसरी निविदा भी निकाली जाएगी।

कंट्रोल रूम पर होगा लाइव
जीपीएस से पुलिस के वाहन जुड़ने व चौराहों पर कैमरे लगने के बाद कंट्रोल रूम में अलग से व्यवस्था की जाएगी। यहां पर शिफ्ट के अनुसार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी निर्घारित कर सीसी टीवी में दृश्य लाइव देखे जाएंगे। इससे अपराधों पर अंकुश लग सकेगा। इस सम्बन्ध में कंट्रोल रूम में तकनीकी स्तर पर अलग से काम चल रहा है।

यह होगा फायदा
यातायात नियम को तोड़ने वाले के चैहरा देखा जा सकेगा।
अपराध होने पर रिकॉर्डिग के आधार पर आरोपी की पहचान हो सकेगी।
सड़क व चौराहे के यातायात दबाव के अनुसार परिवर्तन किया जा सकेगा।
हेलमेट की पालना नहीं करने पर नम्ब्ार से वाहन मालिक की पहचान हो सकेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.