सीएम साहब देखिए आगरा का हाल, बढ़ रहा कुपोषण!

Abhishek Saxena

Publish: Oct, 18 2016 08:44:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
सीएम साहब देखिए आगरा का हाल, बढ़ रहा कुपोषण!

ताजनगरी में 8186 गर्भवती महिलाएं और छह हजार बच्चे कुपोषित 

आगरा। कुपोषण दूर करने के लिए राज्य और केंद्र सरकारों ने मुहिम छेड़ रखी है। लेकिन, कुपोषण पर लगाम नहीं लग रही है। ताजनगरी में 8186 गर्भवती महिलाएं और छह हजार बच्चे कुपोषित हैं, यह संख्या अधिक हो सकती है। ये आंकड़े तो सिर्फ बाल विकास परियोजना कार्यालय के हैं। जब एक संस्था ने नर्सिंग होम पर शिविर लगाया, तो कुपोषित गर्भवती महिलाओं और बच्चों की कुपोषण की बीमारी सामने आई। इन आंकड़ों पर राज्य और केंद्र सरकारों को गौर करने की जरूरत सामने आई है।

गर्भवती महिलाओं का किया टीकाकरण
महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अभियान चलाया रहे श्रीनिरोधी लाल बौद्ध संस्थान ने मंगलवार को मल्होत्रा नर्सिंग होम एमजी रोड पर स्वास्थ्य शिविर लगाया। इस शिविर में 126 महिलाएं पहुंचीं, जिसमें 86 गर्भवती थी, उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। एक क्षेत्र से आईं महिलाओं की हीमोग्लोबिन की जांच की गई। इसमें से 35 फीसद महिलाएं एनीमिक थी, इनमें छह से कम हीमोग्लोबिन था। वहीं, 69 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, इसमें से 25 फीसद बच्चे कमजोर पाए गए। शिविर में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। शिविर का शुभारंभ डॉ. आरएन मल्होत्रा ने किया।

शहरी स्वास्थ्य मिशन के साथ अभियान चलेगा
संस्थान के अध्यक्ष ​रवि कश्यप ने बताया कि कुपोषित गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए शहरी स्वास्थ्य मिशन के साथ मिलकर अभियान चलाया जाएगा। डॉ. समीक्षा, डॉ. नीलम माहेश्वरी, डॉ.दिव्या पांडे, डॉ.पल्लवी गुप्ता, डॉ.शोभना अरोरा, डॉ.समता, डॉ.अमित मित्तल ने परामर्श दिया। लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सीपी सिंघल ने बच्चों को मल्टी विटामिन वितरित की। इस दौरान आरएल शर्मा, डॉ राजीव लोचन, कम्युनिटी आॅर्गेनाइजर मंजू, भारती, सुपरवाइजर स्वर्ण लता, नीता रानी, नीता मंगवानी आदि मौजूद रहे।  

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned