Raksha Bandhan पर लगेगा Chandra grahan, जानें राखी बांधने का शुभ मुहुर्त

suchita mishra

Publish: Jul, 18 2017 04:21:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
Raksha Bandhan पर लगेगा Chandra grahan, जानें राखी बांधने का शुभ मुहुर्त

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक भद्रा और ग्रहण के कारण थोड़ा समय ही शुभ है राखी बांधने के लिए। जानें Rakshabandhan पर राखी बांधने के शुभ मुहुर्त के बारे में।

Raksha Bandhan 2017। इस बार 7 अगस्त को जहां सावन का आखिरी सोमवार है वहीं रक्षाबंधन का पर्व भी है। इस दिन आखिरी सोमवार होने के कारण पूरा माहौल शिवमय रहेगा साथ ही रक्षा बंधन के त्योहार पर ग्रहण लगेगा। जी हां, इस बार रक्षाबंधन के दिन चंद्रग्रहण और भद्रा भी है इसलिए आपके पास राखी बांधने के लिए थोड़ा ही समय रहेगा। ज्योतिषाचार्य डॉ अरविंद मिश्र से जानिए, हिंदू पंचांग के अनुसार शुभ मुहुर्त और अन्य आवश्यक बातों के बारे में —

भद्रा और सूतक दोनों में शुभ कार्य वर्जित
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि सूतक और भद्रा दोनों में ही शुभ कार्य वर्जित हैं, इसलिए इन दोनों के बीच का समय राखी बांधने के लिए शुभ है। चूंकि ग्रहण लगने से नौ घंटे पहले सूतक लग जाता है, वहीं सोमवार के दिन सुबह के समय भद्रा का प्रभाव रहेगा। इस कारण बीच के कुछ घंटे ही राखी बांधने के लिए शुभ हैं।

ये है शुभ मुहुर्त
चंद्रग्रहण रात 10.53 बजे से शुरू होगा। इसका मोक्षकाल देर रात 12.48 बजे तक होगा। चंद्रग्रहण से 9 घंटे पहले यानी दोपहर 1.53 बजे से सूतक लग जाएंगे, वहीं सुबह 11.04 बजे तक भद्रा का असर रहेगा, इसलिए आपके पास 11.05 बजे से लेकर 1.52 मिनट (करीब 3 घंटे) तक का ही समय राखी बांधने के लिए शुभ है।

करीब दो घंटे रहेगा ग्रहण
रक्षा बंधन पर ग्रहण का संयोग करीब 12 साल बाद बन रहा है। इससे पहले वर्ष 2005 में रक्षा बंधन के दिन चंद्रग्रहण लगा था। इस बार ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटा 55 मिनट रहेगी। चंद्रग्रहण पूर्ण न होकर खंडग्रास होगा। यह भारत समेत एशिया के अधिकांश देशों, ऑस्ट्रेलिया, यूरोपीय देशों, दक्षिण अफ्रीका आदि देशों में दिखाई देगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned