ताजमहल के आंगन ताजगंज में विशेष अभियान, जानिए क्या है ये

Bhanu Pratap

Publish: Oct, 18 2016 10:17:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
ताजमहल के आंगन ताजगंज में विशेष अभियान, जानिए क्या है ये

अभियान के लिए 20 अक्टूबर को ताजगंज क्षेत्र के नगर निगम इण्टर कॉलेज में एक ओरिएण्टेशन वर्कशाप का आयोजन किया जायेगा।

आगरा।  जिला प्रशासन तथा नगर निगम आगरा द्वारा ताजगंज क्षेत्र में कूड़ा एकत्रित करने के लिए विशेष अभियान के शुरुआत की जायेगी। इसके तहत सफाई कर्मचारी प्रतिदिन प्रत्येक घर से कूड़ा एकत्रित कर बड़े डस्टबिन में लेकर बड़े डलाबघर तक पहुंचायेंगे। 


गंदगी से अच्छा संदेश नहीं जाता
इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी गौरव दयाल ने शिविर कार्यालय पर नगर आयुक्त इन्द्र विक्रम सिंह सहित विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक कर विशेष रणनीति बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो भी पर्यटक ताजमहल देखने आते हैं और उनके द्वारा ताजगंज भ्रमण के दौरान सड़कों पर बिखरे कचरे को देखकर ताजनगरी की सफाई व्यवस्था पर अच्छा संदेश नहीं जाता है। इसलिए ताजगंज क्षेत्र से इसकी शुरुआत की जायेगी। धीरे-धीरे पूरे महानगर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जायेगा। 


कूड़ा-कचरा दिखाई नहीं देगा
उन्होंने कहा कि ताजगंज क्षेत्र में सफाई व्यवस्था उच्च स्तर की करायी जायेगी। जिससे घरों के अन्दर से निकलने वाला कूड़ा-कचरा बाहर सड़कों-गलियों में नहीं दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त दुकानदारों को भी कहा जायेगा कि वे अपने प्रतिष्ठान का कूड़ा एकत्रित करें, जिससे इधर-उधर न बिखरे। 
  

जिलास्तरीय अधिकारी करेंगे समन्वय
जिलाधिकारी ने बताया कि 20 अक्टूबर को अपरान्ह एक बजे ताजगंज क्षेत्र के नगर निगम इण्टर कॉलेज में एक ओरिएण्टेशन वर्कशाप का आयोजन किया जायेगा। सफाई कर्मचारियों, सुपरवाइजरों तथा अधिकारियों को इस अभियान के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। उन्होंने नगर आयुक्त से कहा कि ताजगंज क्षेत्र को कूड़ाविहीन तथा पालीथिनमुक्त क्षेत्र बनाने के लिए जो कर्मचारी हैं उन्हें पूर्ण रूप से सक्रिय किया जाये। उन्होंने यह भी बताया कि अभियान के दौरान विभिन्न जिलास्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी भी लगायी जायेगी जो क्षेत्रवार सफाई की मॉनीटरिंग करेंगे। बैठक में उप नगर आयुक्त अनिल कुमार, अपर नगर मजिस्ट्रेट रोहित यादव, प्रभारी डीपीआरओ धनंजय जायसवाल सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned