सर्जिकल स्ट्राइक से बना नया वोट बैंक, कैश कराने की होड़

Sudhanshu Trivedi

Publish: Oct, 19 2016 01:04:00 (IST)

agra
सर्जिकल स्ट्राइक से बना नया वोट बैंक, कैश कराने की होड़

हर विधानसभा में करीब पांच प्रतिशत है लूजली कपल्ड वोट बैंक।  

आगरा. सर्जिकल स्ट्राइक के बाद उत्तर प्रदेश में नया वोट बैंक तैयार हो गया है। इसी वोट बैंक को कैश कराने की होड़ सभी राजनीतिक दलों में है, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह वोट बैंक ही यूपी चुनाव में जीत की इबारत लिखेगा। लेकिन लाख टके का सवाल है कि मतदान के समय तक क्या यह वोट बैंक भाजपा का साथ देगा। 

सर्जिकल स्ट्राइक भावना से जुड़ा मुद्दा
समाजवादी पार्टी के पूर्व जिला मीडिया प्रभारी दिलीप प्रताप सिंह यादव का कहना है कि सर्जिकल स्ट्राइक का मामला भावना से जुड़ा हुआ मुद्दा है। राष्ट्रवादी भावना में हिंदू—मुसलमान ही नहीं सभी जाति और वर्ग के लोग बह जाते हैं। आमतौर पर जो लोग किसी दल के प्रति निष्ठा नहीं रखते हैं वो लोग इस प्रकार की चुनावी लहर में बह जाते हैं। इन्हें लूजली कपल्ड वोट या स्वैच्छिक वोट कहा जाता है। इस प्रकार के मतदाता लगभग सभी विधानसभा क्षेत्रों में करीब पांच फीसदी होते हैं, लेकिन यह वोट बैंक सत्ता बनाने या बिगाड़ने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। 

लूजली कपल्ड वोट निर्णायक भूमिका निभाएंगे 
सपा नेता दिलीप का कहना है कि किसी भी विधानसभा सीट पर एक—दो प्रतिशत वोट के इधर—उधर हो जाने से उम्मीदवारों की हार जीत सुनिश्चित हो जाती है। ऐसी स्थिति में करीब पांच प्रतिशत वोट किसी भी दल को हराने या जिताने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। 

सर्जिकल स्ट्राइक को उजागर करने से देश को क्या लाभ 
उन्होंने सवाल किया कि सर्जिकल स्ट्राइक को उजागर करने से देश को क्या हासिल हुआ। पूरी कार्यवाही को गोपनीय रखा जाना चाहिए था। भाजपा सेना की कार्यवाही का राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश कर रही है, जो पूरी तरह से अनैतिक है। 

भाजपा को बेनकाब करेगी सपा 
सर्जिकल स्ट्राइक मुद्दे का राजनीतिक लाभ भाजपा को किसी भी कीमत पर नहीं लेने दिया जाएगा। सपा इस मुद्दे पर भाजपा को बेनकाब करेगी। इसके लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा कांग्रेस और बसपा भी भाजपा को सर्जिकल स्ट्राइक का चुनावी लाभ नहीं मिले, इसके लिए रणनीति तैयार कर चुकी है।  

सर्जिकल स्ट्राइक का मुद्दा भाजपा के लिए बोनस 
उधर, भाजपा नेता सर्जिकल स्ट्राइक से उत्तर प्रदेश चुनाव में राजनीतिक लाभ लेने की किसी भी कोशिश से इंकार कर रहे हैं। भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी राजकुमार पथिक का कहना है कि उत्तर प्रदेश की जनता विकास चाहती है। केन्द्र में मोदी सरकार सराहनीय काम कर रही है। ​विकास की गंगा बहने के लिए प्रदेश में भी भाजपा की सरकार जरुरी है। उन्होंने दावा किया कि प्रदेश की जनता भाजपा सरकार बनाने का मन बना चुकी है। सर्जिकल स्ट्राइक जैसे मुद्दे बोनस के तौर पर मिल रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned