28 फरवरी को हड़ताल पर रहेंगे बैंककर्मी 

Abhishek Saxena

Publish: Feb, 16 2017 07:01:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
28 फरवरी को हड़ताल पर रहेंगे बैंककर्मी 

युनाईटेड फोरम आॅफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर देश भर के लगभग 10 लाख बैंक कर्मचारी एक बार फिर से हड़ताल पर जाएंगे।

आगरा। युनाईटेड फोरम आॅफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर देश भर के लगभग 10 लाख बैंक कर्मचारी एक बार फिर से हड़ताल पर जाएंगे। बैंक कर्मचारी और अधिकारी सरकार की जनविरोधी बैकिंग, श्रम सुधारों, श्रम संगठनों में दखल देने के सरकारी कदमों और स्थाई कार्यों की आउट सोर्सिंग पर अपना विरोध 28 फरवरी को प्रकट कराएंगे। 

नोटबंदी में किया था अतिरिक्त काम
बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने नोटबंदी के दौर में घंटो अतिरिक्त समय देकर काम किया था। लेकिन उनके लिए सरकारों ने कोई सुविधा मुहैया नहीं कराई। बैंक अधिकारियों का कहना है कि पेमेंट आॅफ ग्रेच्युटी एक्ट के तहत उपदान की सीमा को हटाया जाए। उपदान और अवकाश नगदीकरण करके सेवानिवृत के अवसर पर आयकरसे पूरी छूट दी जाए। सभी बैंकों में तुरंत नियुक्ति हों। बैंकों में कर्मचारियों के लिए अलग से वेतन पुरीक्षण की प्रक्रिया को जल्द शुरू किया जाए। रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया और केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के अनुरूप पेंशन योजना में पेंशन से संबंधित मुद्दों में सुधार किए जाएं। यूपी बैंक इंप्लायी यूनियन के जिलामंत्री मदन मोहन राय ने बताया कि 28 फरवरी को हड़ताल का आह्वान किया जा रहा है। वहीं 17 फरवरी को शाम पांच बजे एक धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा। 

किया प्रदर्शन
सरकार द्वारा पांच सहयोगी बैंकों को बन्द करने तथा स्टेट बैंक आॅफ इण्डिया में उनके विलय के प्रस्ताव को मंजूरी देने के विरोध में एआइबीईए और एआईबीओए के आह्वान पर गुरुवार को देशभर के बैंक कर्मचारियों द्वारा विरोध प्रदर्शनों का आयोजन किया गया। आगरा में स्टेट बैंक आॅफ पटियाला की नेहरू नगर शाखा पर बैंक कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। इसमें यूपीबीईयू आगरा इकाई के अध्यक्ष, अशोक सारस्वत, संयुक्त मंत्री, प्रेमचन्द, सुधीर और राजकुमार आदि ने बैंक साथियों को संबोधित किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned