बिना नेट के साधारण मोबाइल से भी होगा आसानी से पेमेंट, तस्वीरों से सीखें आसान स्टेप्स

Dhirendra yadav

Publish: Nov, 29 2016 12:37:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
बिना नेट के साधारण मोबाइल से भी होगा आसानी से पेमेंट, तस्वीरों से सीखें आसान स्टेप्स

आप किसी भी मोबाइल से बिना इंटरनेट के भी किसी भी समान का भुगतान कर सकते हैं, वो भी बेहद आसानी से। 

आगरा। कैश की किल्लत से जूझ रहे लोगों के लिए अब बड़ी राहत की खबर है। अब जरूरी नहीं है कि यदि आपके पास कैश नहीं है, तो पेमेंट करने के लिए आपको स्मार्ट फोन या मोबाइल में इंटरनेट की जरूरत पड़े। आप किसी भी मोबाइल से बिना इंटरनेट के भी किसी भी समान का भुगतान कर सकते हैं, वो भी बेहद आसानी से। 


यूएसएसडी सर्विस से मिलेगा लाभ 
इस सर्विस का लाभ कोई भी ले सकता है, बस उसके पास मोबाइल होना चाहिए। जरूरी नहीं है, कि आपका मोबाइल स्मार्ट हो, साधारण की पैड वाले मोबाइल उपभोक्ता भी इस सर्विस का लाभ उठा सकत हैं। यूएसएसडी सर्विस का उपयोग करने के लिए आपके मोबाइल नंबर का आपके अकाउंट में दर्ज होना जरूरी है। इसके बाद आप किसी भी दुकानदार को आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। 

USSD service

ऐसे करें इस सर्विस का उपयोग
आप अपने मोबाइल फोन से 99 डायल करेंगे, तो आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एक संदेश आएगा। इस संदेश पर आपकी बैंक के नाम के तीन अक्षर, आईएफसी कोड और दो अंक वाला बैंक का नुमेरिक कोड मांगा जाएगा। जैसे ही आप अपने मोबाइल से ये जानकारियां देने के बाद मैसेज सेंड करेंगे, वैसे ही एक मैसेज और आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आएगा, जिसमें आॅप्शन दिए जाएंगे। आपका अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, सेंड मनी यूजिंग एमएमआईडी 4, सेंड मनी यूजिंग आईएसफसी 6, शो एमएमआईडी 7 और चेंज एमपीआईडी8 और जनरेट ओटीपी। 


आसानी से होगा पेमेंट
भाजपा ब्रज क्षेत्र आईटी विभाग के संयोजक गौरव ने बताया कि ये आॅप्शन सभी एक क्रम में दिए जाएंगे, आपको अपना आॅप्शन चूज करना है, इसके बाद आप दूसरे के मोबाइल में सेंड मनी करने के आॅप्शन पर जाएंगे, धनराशि अंकित कर, इस मैसेज को सेंड करके अपना भुगतान बेहद आसान तरीके से कर सकेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned