World sparrow day मिलिए आगरा के ‘बर्ड मैन’ से, देखें तस्वीरें

Agra, Uttar Pradesh, India
  World sparrow day मिलिए आगरा के ‘बर्ड मैन’ से, देखें तस्वीरें

आगरा  का यह बर्ड मैन बिना रुके, बिना थके चिड़ियों को बचाने के अभियान में लगा हुआ है।

आगरा। स्पाइडर मैन का नाम तो सबने सुना है। क्या आपने ‘बर्ड मैन’ का नाम सुना है?  नहीं न। हम बताते हैं कौन है आगरा का बर्ड मैन। आगरा  का यह बर्ड मैन बिना रुके, बिना थके चिड़ियों को बचाने के अभियान में लगा हुआ है। इसके लिए किसी से चंदा नहीं लेते। चाहते हैं तो सिर्फ इतना कि साथ खड़े हो जाओ। चिड़ियों के घरोंदों को सच्चे मन से हाथ लगा दो। जिसे जरूरत है, उस तक पहुंचा दो।

rajiv gupta

इनका नाम है राजीव गुप्ता
हम बात कर रहे हैं लोकस्वर संस्था के संस्थापक अध्यक्ष राजीव गुप्ता की। वे नेशनल चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स (नेशनल चैम्बर) के पूर्व अध्यक्ष हैं। समाजसेवी हैं। सबसे अधिक सक्रिय हैं पक्षियों को बचाने में। वे सबसे पहले पक्षियों के लिए मिट्टी के घरौंदे लेकर आए। आगरा के अनेक घरों में उनके द्वारा प्रदत्ता मिट्टी के घरौंदे देखे जा सकते हैं। 2010 से अभियान चला रहे हैं। इसका परिणाम भी दिखाई दे रहा है। उनके मन में टीस है कि पालीवाल पार्क को गौरैया केन्द्र के रूप में विकसित नहीं कर पा रहे हैं। इसका कारण यह है कि पालीवाल पार्क में सुबह से लेकर शाम तक शोर रहता है।

World sparrow day 2017

जब अखिलेश ने सूंघा गौरेया का घोंसला
राजीव गुप्ता फरवरी में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिले तो उन्हें मिट्टी का घरौंदा भेंट किया। वे यह देखकर ताज्जुब में पड़ गए कि अखिलेश यादव ने मिट्टी का घरौंदा सूंघा। यह भी अजीब बात है। मुख्यंमत्री से मिलने का अवसर मिलता है, तो लोग निजी काम बताते हैं, लेकिन उन्होंने पक्षियों को बचाने की गुहार लगाई। उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा के बाह-पिनाहट में बर्ड फेस्टिवल कराए हैं। इसकी उन्होंने सराहना की।

World sparrow day 2017

सही अर्थों में बर्ड मैन
वरिष्ठ समाजसेवी डॉ. कौशल नारायण शर्मा (कुक्कू) का कहना है कि राजीव गुप्ता का पक्षियों के प्रति समर्पण हर किसी को अचरज में डाल देता है। वे हर वक्त पक्षियों को बचाने के लिए उद्यत रहते हैं। अपनी जेब से खर्च करके पक्षियों को बचाने के अभियान में रत हैं। इसके लिए किसी से कोई मदद नहीं लेते हैं। वे सही अर्थों में बर्ड मैन हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned