योग दिवसः योग के फायदे, देखें वीडियो

Dhirendra yadav

Publish: Jun, 20 2017 11:41:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
 योग दिवसः योग के फायदे, देखें वीडियो

Yoga करने से मिलती है कई रोगों से मुक्ति।

आगरा। योग एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है। जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाना योग का काम होता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। तीनों के स्वस्थ रहने से आप स्वहयं को स्वस्थ महसूस करते हैं। योगाचार्य अभिनव चतुर्वेदी ने बताया कि योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है। 


संपूर्ण स्वास्थ का मिलता लाभ 
योगाचार्य अभिनव चतुर्वेदी ने बताया कि आप तब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं, जब आप केवल शारीरिक रूप से ही नहीं, बल्कि मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ होते हैं। पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने का माध्यम योग ही है। योग से बैठने का तरीका, प्राणायम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखात है। नियमित रूप से अभ्यास करने से कई  लाभ प्राप्त होते हैं।

चिंता से मिलती मुक्ति
सुबह के समय किया गया कुछ समय का योग दिन भर की चिंताओं से मुक्ति दिलाता है। न केवल शारीरिक अपितु मानसिक चिंताओं से भी।योगासन, प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय है। इसके साथ ही सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग के साथ साथ शरीर के वजन में कमी लाते है। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से योगाभ्यास इतनी समझ देता हैं कि हमे किस प्रकार का भोजन कब करना चाहिए। 

देखें वीडियो -



प्रतिरोधक क्षमता में सुधार
शरीर में कोई अनियमितता मन को प्रभावित करती हैं। मन में निराशा और थकान शरीर में रोग का कारण हैं। योगासन अंगो को सामान्य स्तिथि में रखते हैं और माश्पेशियो को शक्ति देते हैं। प्राणायाम और ध्यान तनाव को दूर करते हैं और प्रतिरक्षण क्षमता सुधारते हैं। इसके साथ ही प्रत्येक दिन कुछ मिनट का योग आपको पूरे दिन ताजगी और ऊर्जा से भरा रखता हैं।
 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned