अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल को 1.10 लाख का अर्थदंड

Mukesh Sharma

Publish: Jan, 13 2017 11:13:00 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल को 1.10 लाख का अर्थदंड

बोडकदेव स्थित अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल और सरखेज गांधीनगर हाईवे पर सोला ब्रिज के पास स्थित

अहमदाबाद।बोडकदेव स्थित अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल और सरखेज गांधीनगर हाईवे पर सोला ब्रिज के पास स्थित जेम्स जेनेसिस स्कूल को 1.10 लाख-1.10 लाख रुपए का अर्थदंड भरने को कहा गया है।

अहमदाबाद जिला प्राथमिक शिक्षाधिकारी एम.पी.महेता ने शुक्रवार को इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए स्कूलों को पांच दिनों में अर्थदंड भरने के लिए कहा है।
इन दोनों स्कूलों पर आरोप है कि ये गुजरात शिक्षा विभाग के निर्देशों व आरटीई एक्ट-2009 के नियमों की अनदेखी करते हुए गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडल की ओर से प्रकाशित पुस्तकों की जगह पहली से लेकर सातवीं कक्षा में निजी प्रकाशों की पुस्तकों से बच्चों को पढ़ाई करा रहे थें।

एक लाख 10 हजार रुपए का अर्थदंड पहले साल नियम की अनदेखी करने के लिए दस हजार और फिर दूसरे साल भी इसकी अनदेखी करने के मामले में 25 हजार के हिसाब से वसूल किया गया है। हालांकि अहमदाबाद इंटरनेशनल स्कूल वर्ष 2000-01 से चल रही है। जबकि जेम्स जैनेसिस वर्ष 2012-13 से और राज्य में आरटीई एक्ट का अमल वर्ष 2012 से शुरू हुआ है।

राजकोट सीबीएसई की मान्यता व संबद्धता के बिना ही संबद्धता होने का दावा करते हुए ऊंची फीस लेकर विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ करने के मामले के बाद की गई जांच में शहर में ये दोनों स्कूलें भी नियमों की अनदेखी करते पाई गई थीं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned