गुजरात के दो अधिकारियों को अवार्ड

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 21 2017 11:11:00 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
गुजरात के दो अधिकारियों को अवार्ड

पालनपुर।स्टार्ट-अप के क्षेत्र में गुजरात के अभियानों व अनुसंधानों, कौशल्य वद्र्धन व डद्योग

गांधीनगर/नई दिल्ली/पालनपुर।स्टार्ट-अप के क्षेत्र में गुजरात के अभियानों व अनुसंधानों, कौशल्य वद्र्धन व डद्योग साहसिकता के क्षेत्र में भारत सरकार के अग्रता कार्यक्रम व प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना श्रेणी के अंतर्गत बनासकांठा जिले में सर्वोत्तम कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को अवार्ड विजेता तौर पर शुक्रवार को अवार्ड प्रदान किए।


सिविल सर्विसेज दिवस पर नई दिल्ली में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्ट-अप श्रेणी में उद्योग आयुक्त ममता वर्मा व सिंचाई योजना श्रेणी में बनासकांठा के कलक्टर जेनु देवन को अवार्ड प्रदान किया। राज्य में पांच वर्ष के दौरान 25 सौ स्र्टाट-अप स्थािपत करने की योजना है। अनुसंधान के अनुकूल इको-सिस्टम विकसित करने के लिए 38 मिलीयन अमरीकी डॉलर के कोष की भी तैयारी की गई है।

बनासकांठा जिला प्रशासन की ओर से जिले में सिंचाई का व्याप अर्थात हर खेत में पानी व जल संचय की क्षमता अर्थात बूंद-बूंद से अधिक उपज के मामले में सुधार कार्य शुरू किया गया है। अवार्ड प्राप्त करने के बाद कलक्टर जेनु देवन ने कहा कि निश्चित समय सीमा में जिले के 85 हजार 654 हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई की संभावना में वृद्धि करने में सफलता मिली है। करीब 80 हजार हेक्टर में सूक्ष्म ङ्क्षसचाई नेटवर्क बढ़ाकर 65 हजार हेक्टर में कुल कृषि क्षेत्र की वृद्धि की गई, इससे कृषि उत्पादन में तीन लाख टन से अधिक की वृद्धि होने से ग्रामीण किसानों की आय व जिले के सर्वांगीण विकास में सफलता मिली।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned