ट्रेन लदान में नहीं करना पड़ेगा इंतजार

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 21 2017 11:19:00 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
ट्रेन लदान में नहीं करना पड़ेगा इंतजार

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को विरमगांव के निकट सचाण में इनलैण्ड कन्टेनर डिपो (आईसीडी)

अहमदाबाद।रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को विरमगांव के निकट सचाण में इनलैण्ड कन्टेनर डिपो (आईसीडी) का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह आईसीडी माल की हेराफेरी करनेवाले उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

आमतौर पर उपभोक्ताओं को माल लदान के लिए इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब उनको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह आईसीडी एनडीआर ग्रुप की कंपनी कोन्टीनेन्टल वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेट (न्हावा सेवा) लिमिटेड ने तैयार किया है, जिसमें 7000 से 7500  टीईयू (ट्वेन्टी फीट इक्वालेन्ट)  कार्गो का आयात-निर्यात करने की क्षमता है।


उन्होंने कहा कि आईसीडी को बेहतर सुविधाएं मिली हैं। चाहे पीपावाव हो, मुन्द्रा हो या जेएनपीटी हो। इसके जरिए माल परिवहन को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। गुजरात में बुनियादी सुविधाओं को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि पैसेंजर ट्रेनों को निर्धारित समय पर चलाने को प्राथमिकता दी जा रही है। ढांचागत सुविधाएं विकसित होने के बाद गुड्ज ट्रेनों को भी समय पर चलाने का प्रयास किया जाएगा।

 पिछले वर्ष  सचाणा में प्राइवेट फ्रेट टर्मिनल के प्रारंभ करने के बाद अब नया आईसीडी तैयार किया गया, जो ड्राय पोर्ट कन्टेनराइज कार्गो संग्रह करने के लिए सुसज्जित है। इस मौके पर कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एन. अदिकेशावुलु ने बताया कि कार्गो (माल) का आयात-निर्यात सड़क से नहीं बल्कि रेलमार्ग से होना चाहिए। इस मुद्दे पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

 आईसीडी बनने से लॉजिस्टिक खर्च कम होगा। इस मौके पर सुरेन्द्रनगर के सांसद देवजी फतेपरा, पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक एस.के. पाठक, अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार समेत गणमान्य मौजूद थे।   

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned