राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव 8 को

Mukesh Sharma

Publish: May, 19 2017 12:41:00 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव 8 को

राज्यसभा की तीन सीटों के लिए राज्य में 8 जून को चुनाव होंगे।  राज्यसभा के तीन सांसदों-केन्द्रीय मंत्री और

अहमदाबाद।राज्यसभा की तीन सीटों के लिए राज्य में 8 जून को चुनाव होंगे।  राज्यसभा के तीन सांसदों-केन्द्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी, दिलीप पंड्या तथा कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने बुधवार को इस संबंध में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। चुनाव को लेकर अधिसूचना 22 मई को जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 29 मई होगी। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी। उम्मीदवार पहली जून को अपने नाम वापस ले सकेंगे। 8 जून को मतदान होगा।

मतदान का समय सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक रहेगा। इसी दिन शाम पांच बजे वोटों की गिनती होगी। यदि तीन से ज्यादा उम्मीदवार हुए तो विधानसभा में मतदान होगा। सिर्फ तीन उम्मीदवारों के रहने पर उन्हें निर्विरोध चुना जाएगा।

राज्य में राज्यसभा सांसदों की 11 सीटें हैं। इनमें 9 सीटें भाजपा और 2 सीटें कांग्रेस के पास हैं। भाजपा के राज्यसभा सांसदों में ईरानी और पंड्या के अलावा अरुण जेटली, पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख     मांडविया, शंकरभाई     कोली, चुनी भाई गोहेल, लालसिंह वडोदिया और शंभू प्रसाद टुंडिया शामिल हैं। कांग्रेस में अहमद     पटेल के अलावा     मधुसूदन मिस्त्री हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned