scriptअब मोदी के बर्थडे पर विवाद, 29 अगस्त या 17 सितम्बर | Now Modi's birthday on the dispute, 29 August or September 17 | Patrika News

अब मोदी के बर्थडे पर विवाद, 29 अगस्त या 17 सितम्बर

locationअहमदाबादPublished: May 03, 2016 05:04:00 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। हालांकि मोदी की शैक्षिक योग्यता पर

ahmadabad

ahmadabad

अहमदाबाद।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। हालांकि मोदी की शैक्षिक योग्यता पर गुजरात के एक अखबार ने फिलहाल विराम लगा दिया है, लेकिन अब उनके जन्म दिन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। गुजरात यूनिवर्सिटी की पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री में उनकी जन्मतिथि 29 अगस्त 1949 है जबकि परिवार के मुताबिक वह 17 सितम्बर, 1950 को जन्मे थे। वेबसाइट और ऑफिशियल रिकॉर्ड में भी उनका जन्मदिन 17 सितम्बर ही है। मोदी ने एमएन कॉलेज, विसनगर से प्री-साइंस (12वीं) किया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल ने कॉलेज के रजिस्टर की प्रति दिखाते हुए कहा है कि उनकी जन्म तिथि 29 अगस्त, 1949 है।

 रजिस्टर में मोदी का नाम नरेंद्र कुमार दामोदरदास मोदी है। वैसे, अपने चुनावी हलफनामे में पीएम मोदी ने अपनी जन्मतिथि नहीं बताई है, बल्कि अपना उम्र लिखा है। कांग्रेस ने कहा है कि मोदी को बताना चाहिए कि पासपोर्ट, पैनकार्ड और अन्य दस्तावेजों में उनकी जन्म तिथि क्या है। अलग-अलग जन्मतिथि के पीछे कारण क्या है। वैसे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह ने एक बार फिर प्रधानमंत्री की शैक्षिक योग्यता पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि मोदी को अपने स्नातक की डिग्री का खुलासा करना चाहिए। बताना चाहिए कि यह डिग्री उन्होंने कहां से और कब ली। उस समय अपने साथ पढऩे वाले कम से कम 10 छात्रों के नाम बताने चाहिए।


यूनिवर्सिटी ने नहीं दी जानकारी

कांग्रेस नेता शक्ति सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के स्नातक डिग्री को लेकर आरटीआई के तहत गुजरात यूनिवर्सिटी से करीब 70 बार जानकारी मांगी गई, लेकिन गोपनीयता का हवाला देकर जानकारी नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि एमए में दाखिले के लिए उन्होंने स्नातक का सर्टिफिकेट जरूर दिया होगा। यूनिवर्सिटी का इसका खुलासा करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो