पीएम मोदी होंंगे भाजपा के  स्टार प्रचारक

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 19 2017 12:20:00 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
पीएम मोदी होंंगे भाजपा के  स्टार प्रचारक

यूं तो किसी प्रदेश के विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनावों में राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय नेता व जानी मानी

अहमदाबाद।यूं तो किसी प्रदेश के विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनावों में राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय नेता व जानी मानी हस्तियां स्टार प्रचारक के रूप में चुनाव प्रचार में उतारी जाती हैं, लेकिन इस वर्ष होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही भाजपा के स्टार प्रचारक रहेंगे।

वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह प्रदेश भाजपा का मार्गदर्शन करेंगे और साथ ही चुनावों के मुख्य रणनीतिकार के रूप में उनकी जिम्मेदारी रहेगी। मोदी ने गुजरात में वर्ष 2001 से 2014 तक सत्ता संभाली। करीब 13 वर्ष के शासनकाल के दौरान उन्होंने तीन विधानसभा चुनाव तथा वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव भी अपने बल-बूते पर जिताया। यह पहला ऐसा चुनाव होगा जहां पर मोदी न तो मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे और न ही वे विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में वे स्टार प्रचारक के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे।     रुपाणी ने करीब नौ महीने के अपने कार्यकाल में कर्मचारी आंदोलन, ठाकोर समाज व दलित समाज के आंदोलन को शांत करा दिया है।


 हालांकि पाटीदार आंदोलन की सुगबुगाहट थोड़ी-बहुत दिख रही है। भ्रष्टाचार, महंगाई व पाटीदार आंदोलन जैसे मसले इस बार विधानसभा के चुनाव में भाजपा के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इसे ध्यान में रखकर मोदी ने इस बार गुजरात विधानसभा में चुनाव प्रचार की कमान खुद अपने हाथों में लेकर चुनाव प्रचार की पृष्ठ भूमि तैयार करनी शुरू कर दी है।

तीन साल में दो मुख्यमंत्री

मोदी के केन्द्र की राजनीति में जाने के बाद उन्होंने  आनंदी बेन पटेल को प्रदेश के शासन की बागडोर सौंपी, लेकिन इसके बाद ही पाटीदार आरक्षण आंदोलन व ठाकोर समाज के साथ दलित समाज के आंदोलन शुरु हो गए।ये आंदोलन नियंत्रित नहीं होते दिखे। इतना ही नहीं फिक्स वेतनकर्मियों, ठेका, आंगनवाड़ी एवं आशा वर्करों  का आंदोलन भी सिर उठाने लगा था। आंतरिक मतभेदों के चलते शासन व्यवस्था में भी आनंदीबेन की पकड़ कमजोर दिखाई पडऩे लगी। इसे भांपते हुए आलाकमान ने उनकी जगह विजय रुपाणी को सत्ता सौंपी।

सूरत के रोड शो ने किया नई ऊर्जा का संचार

इसका अनुमान पिछले एक वर्ष में मोदी के करीब एक दर्जन गुजरात दौरों से लगाया जा सकता है। सूरत दौरे पर मोदी के भव्य रोड शो ने भाजपा कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार किया है। देश के पांच राज्यों के पिछले दिनों हुए विधानसभा के चुनावों के बाद अमित शाह ने भी गुजरात में विधानसभा चुनाव की रणनीति पर कवायद शुरू कर दी है। शुक्रवार से सोमनाथ में प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी की बैठक में भी उपस्थित रहकर चुनावी रणनीति निर्धारित करेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned