साबरमती स्टेशन पर होंगे सात प्लेटफॉर्म

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 18 2017 11:55:00 (IST)

Ahmedabad, Gujarat, India
साबरमती स्टेशन पर होंगे सात प्लेटफॉर्म

अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का भार घटाने को लेकर अब शहर के साबरमती रेलवे स्टेशन पर विकास को गति दी

अहमदाबाद।अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का भार घटाने को लेकर अब शहर के साबरमती रेलवे स्टेशन पर विकास को गति दी जा रही है। फिलहाल साबरमती रेलवे स्टेशन पर तीन ही प्लेटफॉर्म हैं जिसे बढ़ाकर सात किया जाएगा। अब तक प्लेटफॉर्म नंबर चार और पांच तैयार हो चुके हैं। सिर्फ रेलवे संरक्षा आयोग (सीआरएस) से हरी झंडी काइंतजार है। इसके बाद इन प्लेटफॉर्म से ट्रेनों की आवाजाही में बढोत्तरी हो जाएगी।  ऐसी ट्रेनें जो अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से रवाना होकर दिल्ली की ओर जाती हैं वैसी ट्रेनों को साबरमती रेलवे स्टेशन से रवाना किया जा सकता है।

फिलहाल अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर हर रोज 175 से 200 ट्रेनों की आवाजाही होती है जिनमें सवा लाख से ज्यादा यात्रियों का आवागामन होता है। विशेष तौर पर देखा जाए तो शाम के वक्त कालूपुर की ओर से यातायात जाम के चलते अहमदाबाद रेलवे स्टेशन तक पहुंचने में यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके चलते अहमदाबाद स्टेशन पर यात्रियों और ट्रेनों की भार घटाने के लिए साबरमती रेलवे स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। मीटरगेज के बाद अब सभी प्लेटफॉर्म को ब्रॉडगेज किया जा रहा है।


जहां पहले दो प्लेटफॉर्म ब्रॉडगेज तथा एक प्लेटफॉर्म मीटरगेज का था।  अब इन्हें सात प्लेटफॉर्म किया जा रहा है।  हालांकि पिछले रेल बजट में साबरमती रेलवे स्टेशन को विकसित करने को लेकर हरी झंडी मिल गई थी। इसके बाद में प्लेटफॉर्म नंबर चार-पांच का निर्माण आरंभ कर दिया गया जो अब निर्मित हो चुका है। यहां पर शेड लगाए जा रहे हैं। प्लेटफॉर्म नंबर एक से छह तक फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण हो चुका है। फेब्रिकेशन कार्य जोरों पर चल रहा है। ब्रॉडगेज की पटरियां भी बिछाई जा चुकी हैं।

अहमदाबाद मंडल के तत्कालीन मंडल रेल प्रबंधक राहुल अग्रवाल ने बताया कि साबरमती रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म चार और पांच तैयार हो चुका है। सिर्फ सीआरएस निरीक्षण का इंतजार है। इसके बाद इन प्लेटफॉर्म से भी ट्रेनें दौड़ाई जाएंगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned