आलीराजपुर नपा चुनाव में अध्यक्ष पद के दावेदार नेताओं की बढऩे लगी सक्रियता

Shruti Agrawal

Publish: Jul, 18 2017 12:55:00 (IST)

Alirajpur, Madhya Pradesh, India
आलीराजपुर नपा चुनाव में अध्यक्ष पद के दावेदार नेताओं की बढऩे लगी सक्रियता

कांग्रेस प्रतिष्ठा बचाने तो भाजपा सीट कब्जे में करने के लिए लड़ेगी चुनाव

आलीराजपुर. जब से नगर पालिका चुनाव की तारीख घोषित हुई है राजनीति पार्टियों एवं दावेदारी करने वाले प्रत्याशियों में सक्रियता बढ़ गई है। 


वार्ड 1 से लेकर वार्ड 18 तक अपने-अपने वार्डों में दोनों पक्षों के दावेदार मतदाताओं के समीकरण जुटाने में लगे हुए हैं, वहीं भाजपा और कांग्रेस से  अध्यक्ष पद के लिए किसे अपना उम्मीदवार घोषित किया जाए इस पर विचार मंथन भी किया जा रहा है। नपा चुनाव को लेकर वार्ड पार्षद के लिए प्रत्याशी बनने हेतु दोनों दलों के कार्यकर्ता एवं वर्तमान पार्षद अपने वार्ड से प्रत्याशी बनने के लिए मुंगेरीलाल के हसीन सपने देखने मे लगे हुए हैं। 
हालांकि दोनों दलों ने वार्ड पार्षद को लेकर प्रत्याशी तो फाइनल कर दिए हैं, लेकिन कौन प्रत्याशी किस वार्ड से चुनाव लड़ेगा इसके पत्ते दोनों ही पार्टियों ने नहीं खोले हैं। वहीं अध्यक्ष पद के लिए जहां कांग्रेस से सेना पटेल का नाम निकलकर आ रहा है, वहीं भाजपा से भदू पचाया और आजमसिंह अवास्या के नाम पर चर्चा चल रही है। 
टिकट को लेकर पार्टी कार्यालय पर ढेरा 
नपा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है राजनीतिक पारा भी धीरे-धीरे चढ़ते हुए दिखाई दे रहा है। हर गली-मोहल्लों में चुनाव संबंधी चर्चा चल रही है। वहीं अपने-अपने वार्ड से प्रत्याशी बनने की मोहर लगवाने के लिए अपने सहयोगियों व इष्ठमित्रों के माध्यम से भाजपा और कांग्रेस के पार्टी कार्यालय पर कार्यकर्ताओं का जमावड़ा दिखाई दे रहा है। फिलहाल भाजपा व कांग्रेस ने अपने-अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं, लेकिन दोनों पार्टी के दावेदार अपने-अपने वार्डों में जोर आजमाने में जुटे हुए हैं ताकि उन प्रत्याशियों का कहीं ना कहीं टिकट तय हो सके। 
पार्टी टिकट देगी तो हम लडऩे के लिए तैयार हैं
पार्षद के लिए करीब 2 से 3 प्रत्याशी दावेदारी कर रहे हंै। हालांकि भाजपा और कांग्रेस पार्टी ने अभी तक कोई अधिकृत घोषणा नही की है। नगर में पार्षद पद के लिए संभावित उम्मीद्वारों से जब चर्चा की गई तो उनका कहना था की अगर पार्टी टिकट देती है तो हम चुनाव लडऩे को तैयार हंै। जो संभावित उम्मीद्वार हैं वे अपनी टिकट पक्का करवाने के लिए वार्डों में भ्रमण करने में जुट गए हैं। 
पहले दिन नहीं भराए फॉर्म
सोमवार से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई, लेकिन पहले दिन किसी भी पार्टी के उम्मीदवार ने नामांकन फॉर्म नहीं भरा। देखा जाए तो नपा चुनाव मे मुख्य पार्टी भाजपा और कांग्रेस के नेता ये विचार करने में लगे हुए हैं कि पहले कौन अपना प्रत्याशी घोषित करे,वहीं दोनो पार्टी के पर्यवेक्षको का भी इंतजार किया जा रहा है जिनकी अनुशंसा पर प्रत्याशी तय किए जाएंगे। इसी के कारण नामांकन के पहले दिन फॉर्म नहीं भराए गए। 
जीतने वाले प्रत्याशी पर चल रहा मंथन
अभी जो पार्षद पद है, उन्हें फिर उम्मीदवार घोषित करने के लिए चर्चा हो रही है। क्योंकि यह चुनाव जहां कांग्रेस अपनी प्रतिष्ठा को बचाने के लिए लगी हुई है, वहीं भाजपा कांग्रेस से यह सीट छीनकर अपने कब्जे में लेने के लिए लगी हुई है। जानकारी के अनुसार अधिकतर वार्ड में पार्षद पद के लिए करीब 2 से 3 प्रत्याशी के नाम पर पैनल बना हुआ है, जबकि कुछ वार्ड ऐसे हैं, जहां पर 1 ही नाम पर सहमति बनी हुई है। मतदान की तारीख नजदीक आने से दोनों पार्टी के नेता अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर उन्हें मैदान में उतार देंगे। 
कोन होगा अध्यक्ष पद का दावेदार
चुनाव तारीख का ऐलान होने के बाद से भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेता इस बात पर विचार-विमर्श करने में लगे हुए हैं कि नपा अध्यक्ष के लिए किसे दावेदार बनाया जाए। हालांकि भाजपा से अध्यक्ष प्रत्याशी के लिए संभावित 2 नाम निकल कर सामने आ रहे हंै, वहीं कांग्रेस से 1 नाम चर्चा में चल रहा है। भाजपा से जहां अध्यक्ष पद के लिए संभावित उम्मीद्वार कट्ठीवाडा के पूर्व जनपद अध्यक्ष भदु पचाया और आलीराजुपर कृषि उपज मंडी अध्यक्ष आजमसिंह अवास्या के नाम पर विचार किया जा रहा है, वहीं कांग्रेस से वर्तमान नपा अध्यक्ष सेना महेश पटेल के नाम पर सहमति बनी हुई है। पार्टी नेताओं के अनुसार नपा अध्यक्ष सेना पटेल के अलावा किसी ने अभी तक दावेदारी नहीं की है। अब देखना यह है की पार्टी किसे अध्यक्ष पद का उम्मीद्वार घोषित करती है,यह आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा। 
जल्द ही करेंगे नामों की घोषणा
&हमारे द्वारा पार्टी के प्रत्याशी के नाम तय कर लिए गए है एवं अध्यक्ष पद के लिए वर्तमान नपा अध्यक्ष सेना पटेल के नाम पर सहमति बनी है जल्द ही नाम घोषित कर दिए जाएंगे। 
महेश पटेल, जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष आलीराजपुर 
तैयारी चल रही है
&भाजपा की ओर से कौन प्रत्याशी चुनाव लड़ेगा इस पर विचार किया जा रहा है। मंगलवार को चुनाव पर्यवेक्षक रमेश मेंदोला आ रहे हैं उनकी अनुशंसा के आधार पर नाम घोषित किए जाएंगे। फिलहाल अध्यक्ष पद के लिए 2 नामों पर चर्चा चल रही है, जिसमें भदू पचाया और आजमसिंह अवास्या का नाम शामिल हैं। 
मकू परवाल, भाजपा जिला महामंत्री आलीराजपुर 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned