सजा पतंग का बाजार, युवा उड़ाने को तैयार

Shruti Agrawal

Publish: Jan, 14 2017 12:40:00 (IST)

Alirajpur, Madhya Pradesh, India
सजा पतंग का बाजार, युवा उड़ाने को तैयार

कहीं चलेगा पतंगबाजी दौर तो कहीं खेला जाएंगा गिल्ली-डंडा, नर्मदा के तट पर लोग करेंगे स्नान, दान-दक्षिणा दी जाएगी

आलीराजपुर. जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में शनिवार को मकर संक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। पर्व के चलते नगर के सभी मंदिरों में प्रात: मंगला आरती का आयोजन होगा। भगवान का नयनाभिराम शृंगार किया जाएगा। मंगला आरती के बाद यहां श्रद्वालुओं को इस पर्व पर विशेष तौर से बनाई जाने वाली खिरान-खिचड़ी की प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

मंदिरों से दर्शन करने के बाद लोग पतंगबाजी के साथ ही गिल्ली-डंडे खेलते नजर आएंगे। वहीं अनेक श्रद्वालु समीप के नर्मदा तटों पर पहुंच कर पुण्य स्नान का लाभ भी लेंगे। पर्व पर दिनभर तिल-गुड़ की धूम रहेगी।  संक्रांति पर्व पर दान-दक्षिणा का विशेष महत्व है।  
मकर सक्रांति  पर नगर सहित जिलेभर में इन दिनों युवाओं में पतंगबाजी का क्रेज दिख रहा है। वहीं बाजार भी पतंगों से सज चुका हैं। विभिन्न कलर के मांझे व विभिन्न महानायकों, नेताओं के चित्र बनी पतंगों को देख युवा आकर्षित हो रहे हैं।  मकर सक्रांति के चलते पतंगों में नरेंद्र मोदी, जेठालाल व तारक मेहता का उल्टा चश्मा की धूम है। नीम चौक, मोचीपुरा, बहारपुरा, रणछोडऱाय मार्ग, असाड़पुरा, प्रतापगंज मार्ग, सहित अन्य स्थानों पर फिल्म अभिनेताओं व अभिनेत्रियों के चित्र की पतंगे उड़ती दिखाई देंगी। सक्रांति के दिन पतंगों का नजराना आसमान में देखने लायक होगा। बाजार में 1 से लेकर 40 रुपए तक की पतंग बिकने आई हैं।
गिल्ली डंडो ंकी  धूम
मकर सक्रांति पर नगर सहित जिलेभर के गली मोहल्लों व मैदानों में बच्चों सहित युवा गिल्ली-डंडा खेलते नजर आएंगे। हालांकि इस मनोरंजन के  खेल में युवाओं की दिलचस्पी अधिक न होकर पतंग उड़ाने की ज्यादा है। फिर भी पारंपरिक उत्साह से भरा गुल्ली डंडों का खेल नगर के गली-मोहल्लो व मैदानों पर दिखाई देगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned