मकर संक्रांति पर संगम पहुंचे 60 लाख स्नानार्थी

Allahabad, Uttar Pradesh, India
मकर संक्रांति पर संगम पहुंचे 60 लाख स्नानार्थी

स्नान के लिए बनाए गए 17 घाट

इलाहाबाद. सूर्य उपासना के पर्व मकर संक्रांति पर संगम में श्रधालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है।  कड़ाके की ठंड  के बाद भी श्रद्धालुओं का सैलाब त्रिवेणी के पावन जल में मुक्ति की डुबकी लगाने के लिए कम नहीं है। इस बार मकर संक्रांति पर लोग आस्था की डुबकी लगाने के लिए संगम पहुंचे लोगों को लिए विशेष प्रबन्ध किया गया है।  प्रशासन की माने तो सूर्य उपासना के सबसे बड़े पर्व मकर संक्रान्ति में 60 लाख से ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु संगम की पावन धारा में डुबकी लगायेंगे। श्रद्धालु त्रिवेणी के जल में आस्था की डुबकी लगाकर आज के दिन का ख़ास दान कर पुण्य अर्जित कर रहे है । इस त्योहार पर खिचड़ी चावल,गुड़ और तिल दान करने की परंपरा है।


मकर संक्रांति के पुण्य पर्व पर संगम की रेती पर कल्पवासी और यात्रियों का रेला लगातार बढ़ रहा है। मेले में चारो तरफ सिर्फ आस्था में सराबोर श्रद्धालु भजन कीर्तन करते संगम पर बने स्नान घाटों पर पुण्य आस्थामय भक्ति की डुबकी लगाने को चले आ रहे हैं। श्रद्धालुओं में संतों डंडी स्वामी सहित बड़ी संख्या बुजुर्गों की है। मेला प्रसाशन के अनुसार मेले में 60 लाख से ज्यादा स्नानार्थियों के आने की संभवाना है। मेला प्रशासन के अनुसार अभी तक 8 लाख लोगों से अधिक श्रद्धालुओं ने स्नान किया है।      



स्नान के बनाए गए 17 घाट              
मकर संक्रांति 1.38 बजे दोपहर से सूर्यास्त तक है। मेले में मकर संक्रांति व स्नान के लिए 17 घाट बनाये गए है। इनके अलावा  घाटो पर आर ए एफ और पुलिस की टीम तैनात की गई है। मेले  ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है सुरक्षा के लिहाज से मीडिया सहित किसी भी अन्य को घाटों पर कैमरे ले जाने की अनुमति नहीं है।              

          
मेले में एल आई यू सहित आई बी की टीम भी तैनात है।  सिविल ड्रेस में अधिकतर घाटों पर पुलिस के अधिकारी सहित फ़ोर्स लगी हुई है।             

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned