बिना हेलमेट ना मिलेगा पेट्रोल, ना होगा रजिट्रेशन- गाड़ी होगी सीज

Allahabad, Uttar Pradesh, India
बिना हेलमेट ना मिलेगा पेट्रोल, ना होगा रजिट्रेशन- गाड़ी होगी सीज

डीएम ने पेट्रोल पम्प संचालकों के साथ बैठक कर जारी किया निर्देश

इलाहाबाद. 20 जुलाई से अगर आप बिना हेलमेट लगाए पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल भराने पहुंचे तो आपको पेट्रोल नहीं दिया जाएगा और अगर आप बिना हेलमेट लगाए सड़क पर गाड़ी दौड़ाते हुए पकड़े भी गए तो आपकी गाड़ी सीज कर दी जाएगी। डीएम संजय कुमार ने आज यातायात विभाग और पेट्रोल पम्प संचालकों के साथ बैठक कर सख्त निर्देश जारी किए हैं। 



दुपहिया वाहन चालकों को हेल्ममेट लगाने के लिए यातायात विभाग की ओर से लगातार जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के तहत चलान से लेकर हेलमेट लगाने वालों को पुरस्कृत भी किया गया। बावजूद इसके बिना हेलमेट लगाने के लिए लोग जागरूक नहीं हुए। इसके बाद डीएम ने दो पहिया वाहनों को हेलमेट पहनाने के लिए आज ये तरीका निकाला।


डीएम संजय कुमान ने 20 जुलाई से जिले में दुपहिया वाहनों की सघन चेकिंग का अभियान चलाने का निर्देश दिया। साथ ही निर्देश दिया है कि चेकिंग के दौरान अगर कोई बाइक सवार बिना हेलमेट पकड़ा जाए तो उसकी गाड़ी तत्काल सीज की जाए। बैठक में पेट्रोल पम्प संचालकों को भी सख्त बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं देने की हिदायत दी गई। 

बनाए गईं दो टीमें

नियम के सख्त पालन के लिए शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग-अलग टीमों का गठन किया। शहर की टीम में अपर जिलाधिकारी नगर के नेतृत्व में सिटी मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी यातायात, उप जिलाधिकारी सदर और थानाध्यक्षों की टीम का गठन किया। ग्रामीण क्षेत्रों में अपर जिलाधिकारी ग्रामीण महेन्द्र राय के नेतृत्व में उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों, थानाध्यक्षों और चैकी इंचार्जो की टीम का गठन किया। इस दौरान उन्होंने इन टीमों को अपने क्षेत्रों में 20 जुलाई से दुपहिया वाहनों की सघन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया। बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चालकों की गाड़ी सीज करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आरटीओ को दुपहिया वाहनों के क्रय के साथ हेलमेट की पुष्टि के बाद ही रजिस्ट्रेशन भी करने के निर्देश दिए।  

बिक्री केंद्रों पर भी गिर सकती है गाज

डीएम ने टीम में शामिल अधिकारियों को जिले के सभी दुपहिया वाहन बिक्री केन्द्रों की भी सघन चेकिंग करने को कहा। जिन बिक्री केन्द्रों पर दुपहिया वाहन खरीदने वालों को हेलमेट अनिवार्य न किया जा रहा हो। उसके खिलाफ भी वैधानिक कार्रवाई करने को कहा गया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बैनर, पोस्टर सहित अन्य माध्यमों से ‘‘हेलमेट अनिवार्य है’’ नाम से जागरूकता अभियान भी चलाने के निर्देश दिए।   

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned