88 साल बाद ओबामा बने क्यूबा पहुंचने वाले पहले अमरीकी राष्ट्रपति

Rakesh Mishra

Publish: Mar, 21 2016 09:17:00 (IST)

America
88 साल बाद ओबामा बने क्यूबा पहुंचने वाले पहले अमरीकी राष्ट्रपति

क्यूबा के साथ दुश्मनी के बीच नए अध्याय की शुरुआत करते हुए अमरीका के राष्ट्रपति यहां तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे

हवाना। कम्युनिस्ट शासित लैटिन अमरीकी देश क्यूबा के साथ दशकों से जारी दुश्मनी के बीच नए अध्याय की शुरुआत करते हुए अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा आज यहां अपने तीन दिवसीय दौरे पर पहुंच गए। अमरीका के राष्ट्रपति के अधिकृत विमान एयर फोर्स वन से हवाना के जोस मार्टी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे ओबामा का क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगुएज ने स्वागत किया।

88 साल बाद क्यूबा आने वाले राष्ट्रपित बने
ओबामा 88 साल के लंबे अंतराल के बाद क्यूबा आने वाले अमरीका के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं, उनके साथ इस ऐतिहासिक दौरे में पत्नी मिशेल ओबामा और बेटियां भी आई हैं। ओबामा और उनका परिवार बारिश के बीच छाता लेकर विमान से बाहर निकले। क्यूबा की क्रांति के दौरान वर्ष 1959 में अमरीका समर्थित सरकार का तख्तापलट हुआ था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्ते समाप्त हो चुके थे।

व्यापार, पर्यटन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी
वर्ष 2014 के दिसंबर में क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो और ओबामा ने दोनों देशों के बीच शीत युद्ध काल से चले आ रहे इस दुश्मनी को समाप्त कर संबंधों कर पुनर्बहाली करने पर सहमति जताई थी। अपने तीन दिवसीय दौरे में ओबामा व्यापार, पर्यटन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ओबामा इसके अलावा यहां पर मीडिया को भी संबोधित करेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned