कोलंबियाः वामपंथी विद्रोहियों के साथ शांति समझौते की मिली मंजूरी

shiv shankar

Publish: Dec, 01 2016 04:04:00 (IST)

America
कोलंबियाः वामपंथी विद्रोहियों के साथ शांति समझौते की मिली मंजूरी

पांच दशक बाद कोलंबिया कांग्रेस द्वारा वामपंथी विद्रोहियों के साथ ऐतिहासिक शांति समझौते का अनुमोदन कर दिया गया है।

बोगोटा। पांच दशक बाद कोलंबिया कांग्रेस द्वारा वामपंथी विद्रोहियों के साथ ऐतिहासिक शांति समझौते का अनुमोदन कर दिया गया है। इस शांति समझौते के साथ ही वामपंथी विद्रोहियों को राजनीति में प्रवेश करने की अनुमति मिल गई है। कोलंबिया की कांग्रेस ने पांच दशकों के युद्ध, चार से अधिक वर्षों की वार्ताओं एवं समझौते पर हस्ताक्षर के दो समारोहों के बाद शांति समझौते का अनुमोदन किया।

कोलंबिया कांग्रेस के निचले सदन ने बुधवार को 310 पृष्ठों के संशोधित समझौते को सर्वसम्मति से मंजूरी दी थी। एक दिन बाद ही गुरुवार को इस शांति समझौते को सीनेट द्वारा 75-0 से पारित कर दिया। आलोचकों को शांत करने के लिए मूल समझौते में 50 परिवर्तन किए गए हैं। एक जनमत संग्रह में कोलंबिया के लोगों ने पिछले महीने मूल समझौते को अस्वीकार कर दिया था। राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस ने कहा है कि अब दूसरा जनमत संग्रह नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते कोलंबिया सरकार और देश के सबसे बड़े विद्रोही ग्रुप फार्क के बीच संशोधित शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस और गुरिल्ला नेता रोड्रिगो टिमोचेंको लोंडोनो ने इस्तेमाल हो चुके कारतूस से बनी कलम से राजधानी बोगोटा में आयोजित एक सादे समारोह में नए समझौते पर हस्ताक्षर किए। आपको बता दें कि विद्रोहियों के साथ संघर्ष में दो लाख 60 हजार लोग मारे जा चुके हैं। इसके साथ ही लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned