भारतीय मूल के अमरीकी छात्र ने नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता जीती

NICS Team

Publish: May, 18 2017 10:49:00 (IST)

America
भारतीय मूल के अमरीकी छात्र ने नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता जीती

भारतीय मूल के अमरीकी छात्र ने प्रतिष्ठित 50,000 डॉलर इनाम वाली नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता जीत ली। इस चैंपियनशिप को बीती छह बार से लगातार भारतीय मूल के अमरीकी बच्चे जीत रहे हैं। 

नई दिल्ली. भारतीय मूल के अमरीकी छात्र ने प्रतिष्ठित 50,000 डॉलर इनाम वाली नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता जीत ली। इस चैंपियनशिप को बीती छह बार से लगातार भारतीय मूल के अमरीकी बच्चे जीत रहे हैं। प्रतियोगिता के विजेता प्रणय वारदा (14) टेक्सास के डेविट पेरी मिडिल स्कूल के 8वी के छात्र हैं। वारदा ने नेशनल जियोग्राफिक के वाशिंगटन के मुख्यालय में बुधवार को आयोजित इस समारोह में थामस राइट (14) को हराया। वारदा को नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी की आजीवन सदस्यता भी दी गई। उन्होंने बीते साल भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।

जीवन का महान अनुभव- प्रणय वारदा 
उन्हें पहले टाई ब्रेकर में सवाल का सही जवाब देने पर विजेता घोषित किया गया, जिसमें उन्होंने बताया कि कुनलुन पहाड़ की 1,200 मील की रेंज तिब्बती पठार से तकलीमाकन रेगिस्तान को अलग करती है। फाइनल से पहले वारदा ने नेशनल जियोग्राफिक से कहा था कि बी उनका पांच साल का प्रयास है। उन्होंने कहा, "यह मेरे जीवन का महान अनुभव है।"

वेदा भट्टारम को तीसरा स्थान 
अमेरिकन बाजार ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अन्य भारतीय अमेरिकी वेदा भट्टारम ने फाइनल में तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता के दस फाइनलिस्ट में छह भारतीय अमेरिकी रहे। दूसरे व तीसरे विजेताओं को 25,000 व 10,000 डॉलर की छात्रवृत्ति मिलेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned