अमरीका ने दी भारत को जानकारी : H1B वीजा में बड़ा बदलाव नहीं 

lalit fulara

Publish: Mar, 20 2017 03:41:00 (IST)

America
अमरीका ने दी भारत को जानकारी : H1B वीजा में बड़ा बदलाव नहीं 

अमरीका ने भारत से कहा है वह एच1 बी वीजा पॉलिसी में कोई बड़ा बदलाव नहीं करने जा रहा है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा मे जानकारी दी।

नई दिल्ली: अमरीका के एच 1 बी वीजा को लेकर भारत की चिंताओं के बीच डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में अमरीकी प्रशासन ने भारत को भरोसा देने की कोशिश की है। इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में बताया, "अमरीका ने भारत से कहा है वह एच1 बी वीजा पॉलिसी में कोई बड़ा बदलाव नहीं कर रहा है। उसकी प्राथमिकता केवल मौजूदा प्रवासियों से निपटने भर की है।"

अमेरिका के वीजा व्यवस्था में बड़ा बदलाव नहीं
वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में सोमवार को प्रश्नकाल के दौरान जानकारी दी कि भारत ने अमरीका में नये प्रशासन के साथ वीजा नीति पर अपनी चिंताओं को उठाया है। हालांकि अमरीका के वीजा व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2017 के लिए इस प्रकार की आशंकाएं सही साबित नहीं हुई हैं। बॉब गॉडलाते की अगुवाई में भारत यात्रा पर आए एक अमरीकी प्रतिनिधिमंडल के समक्ष भी वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में इस मुद्दे को उठाया गया था। उन्होंने बताया भारत ने वीजा मुद्दे पर अमरीका के साथ लगातार संपर्क में रहने का फैसला किया है। दोनों पक्षों ने पेशेवरों की आवाजाही बनाए रखने की साझा प्रतिबद्धता को दोहराया है।

और क्या कहा सीतारमण ने 
सीतारमण ने कहा, अमरीका 73 देशों की नीतियों की निगरानी करता है और भारत उनमें से एक हो सकता है। लेकिन किसी भी देश द्वारा हमारी निगरानी को मान्यता नहीं दी जा सकती। हमें एकतरफा निगरानी स्वीकार्य नहीं है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned