बराक ओबामा ने अंतिम बार नेशनल क्रिसमस ट्री को किया प्रकाशित

shiv shankar

Publish: Dec, 02 2016 02:23:00 (IST)

America
बराक ओबामा ने अंतिम बार नेशनल क्रिसमस ट्री को किया प्रकाशित

अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस परिसर में नेशनल क्रिसमस ट्री को अंतिम बार प्रकाशित करते हुए अमरीका के लोगों के लिए कामना की।

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को अपने कार्यकाल में नेशनल क्रिसमस ट्री को अंतिम बार प्रकाशित किया। इसके साथ ही उन्होंने यह कामना की कि अमरीका के लोग इस त्योहार के मौसम में बीमार, भूखे और दबे-कुचले लोगों का ख्याल रखेंगे और एक-दूसरे से ठीक वैसा ही व्यवहार करेंगे जैसा वे खुद के लिए चाहते हैं।

ओबामा ने इस अवसर पर कहा, ‘‘यह एकता का संदेश है, शालीनता का संदेश है और उस उम्मीद का संदेश है जो हर समय में बनी रहती है और हमारे जीवन शैली से कभी समाप्त नहीं होती।’’ 

ओबामा ने राष्ट्रपति कार्यालय में बिताए आठ वर्षों के अनुभव को बयान करते हुए कहा कि अमरीका एक ऐसा देश है जिसने आर्थिक संकट, युद्धों और राष्ट्रीय त्रासदियों से उबरकर फिर से अपनी पहचान बनाई है। ओबामा ने कहा, ‘‘यह ऐसी चीजें हैं जिनकी जरूरत आज हम सबको सबसे ज्यादा है।’’ ओबामा ने कहा, ‘‘मैंने अमेरिका में बड़े दिल वाले और उम्मीदों से भरे लोगों को देखा है जो एक दूसरे का ख्याल रखते हैं.’’ 

आपको बता दें कि व्हाइट हाउस परिसर के दक्षिण में प्रेसिडेंट पार्क में नेशनल क्रिसमस ट्री को प्रकाशित करने की परंपरा 1923 में शुरू हुई थी। ओबामा और मिशेल ओबामा ने अपनी बेटी साशा की मदद से लाल, सफेद और नीले रंग से क्रिसमस ट्री को प्रकाशित किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned