इजरायल-फिलस्तीन पर यूएन महासचिव ने ट्रंप को दी चेतावनी 

America
इजरायल-फिलस्तीन पर यूएन महासचिव ने ट्रंप को दी चेतावनी 

इजरायल-फिलस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए सुझाए गए दो राज्यों के समाधान को खारिज करने पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने डोनल्ड ट्रंप को चेतावनी दी है।

वॉशिंगटन. इजरायल-फिलस्तीन संघर्ष सुलझाने के लिए सुझाए गए दो राज्यों के समाधान को खारिज करने पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने डोनल्ड ट्रंप को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इजरायल-फिलस्तीन संघर्ष को सुलझाने के लिए दो राज्य के सिद्धांत के सिवा दूसरा कोई रास्ता नहीं है। 

ट्रंप ने द्वी राष्ट्र की नीति को किया था खारिज 
इजरायली प्रधानमंत्री बिन्यमिन नेतन्याहू के साथ बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में   अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल-फिलस्तीन से संबंधित अमरीका के विदेश नीति में बदलाव की घोषणा की थी। इस दौरान ट्रंप ने कहा था कि वो दो राज्य के सिद्धांत से बंधे नहीं है, हम किसी भी ऐसे फॉर्मूले का समर्थन करेंगे, जिससे शांति आ सकती हो। ट्रंप ने शांति के लिए एक महान सौदा करवाने का दावा किया था। हालांकि साथ ही ये भी कहा था कि दोनों पक्षों को समझौता करना होगा।इस दौरान ना तो ट्रंप और ना नेतन्याहू ने स्वतंत्र फिलस्तीन राष्ट्र बनाने के बारे में कोई स्पष्ट भरा नहीं दिया, जो कि अमरीका की एक पुरानी नीति का हिस्सा रहा है।

फिलस्तीन ने जताई थी चिंता 
ट्रंप के इस बयान के बाद फिलस्तीनियों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। दरअसल, फिलस्तीन अपना खुद का एक स्वतंत्र राष्ट्र चाहते हैं, जिसके लिए वह पिछले 70 वर्षों से संघर्ष कर रहे हैं। ट्रंप के इस रुख के बाद फिलस्तीनियों ने चिंता जताई थी कि कहीं अमरीका अलग फलस्तीन राष्ट्र बनाने की मांग को समर्थन देना बंद ना कर दे। गौरतलब है कि पिछले महीने ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से इजरायल ने पश्चिमी तट और पूर्वी येरुशलम में उस क्षेत्र में हजारों नए घर बनाए जाने को मंज़ूरी दी है, जिसपर फिलस्तीनी दावा करते हैं। 
UN

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned