अमरीका के राष्ट्रपति ने दुनिया को चौंकाया, सऊदी अरब जाएंगे ट्रंप 

America
अमरीका के राष्ट्रपति ने दुनिया को चौंकाया, सऊदी अरब जाएंगे ट्रंप 

अमरीका के राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप की पहली विदेश यात्रा सऊदी अरब होगी। वे यहां 50 से अधिक मुस्लिम नेताओं से मुलाकात करेंगे। इसके बाद ट्रंप इजरायल और  फलस्तीन जाएंगे, जहां पर दोनों देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा ट्रंप वेटिकन सिटी जाएंगे, जहां पर वेस्टर्न वॉल में प्रार्थना करेंगे

नई दिल्ली. अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर अपने फैसले से दुनिया को चौंका दिया है। राष्ट्रपति चुनाव में मुस्लिमों के खिलाफ जहर उगलने वाले ट्रंप अपनी पहली विदेश यात्रा मुस्लिम देश सऊदी अरब से करेंगे। वे इस सप्ताह बाद सऊदी अरब की यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप 50 से अधिक मुस्लिम देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर ने दी है। मैकमास्टर ने डोनाल्ड ट्रंप के विदेश यात्रा की जानकारी देते हुए कहा है कि वे अगले सप्ताह सऊदी अरब में मुस्लिम नेताओं के साथ लंच करेंगे। मैकमास्टर ने कहा कि ट्रंप वहां पर कट्टरपथी विचारधारा से निपटने की आवश्यकता और अपनी उम्मीदों पर प्रत्यक्ष और प्रेरणादायक भाषण देंगे। मुस्लिम विरोधी छवि वाले डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से पूरी दुनिया हैरान है, क्योंकि राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने मुस्लिमों के खिलाफ बयान देकर विवादों में घिर गए थे। 

मुस्लिम देशों के साथ कई समझौते होने की उम्मीद
अमरीका के राष्ट्रपति सऊदी अरब में अपनी यात्रा के दौरान कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इसके अलावा ट्रंप कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी करेंगे। ये समझौते अमरीका और सऊदी अरब की सुरक्षा और आर्थिक सहयोग से जुड़े होंगे। राष्ट्रपति ट्रंप प्रथम महिला सऊदी शाही परिवार के सदस्यों के साथ एक अधिकारिक रात्रिभोज भी करेंगे। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर ने कहा कि इस दौरान ट्रंप और खाड़ी सहयोग परिषद के सदस्यों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी। ट्रंप खाड़ी देशों के नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे और आपसी सहयोग के मुद्दों पर बातचीत भी करेंगे।

इजरायल और फलस्तीन का भी होगा दौरा
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सऊदी अरब से यरूशलम भी जाएंगे। वे इजरायल के राष्ट्रपति रूवन रिवलिन और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। इसके बाद ट्रंप बेथलेहम में फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात करेंगे। ट्रंप इजरायल और फलस्तीन के बीच तनाव कम करने के लिए आपसी समझौता करने पर भी बल दे सकते हैं। मैकमास्टर ने बताया कि वह फलस्तीनी नेताओं से अपील करेंगे कि वे इजरायल के साथ शांतिपूर्वक तरीके से मददगार कदम उठाएं। 

अगला पड़ाव ब्रसेल्स और वेटिकन सिटी 
डोनाल्ड ट्रंप इसके बाद चर्च ऑफ होली सेपुलचर जाएंगे और ‘वेस्टर्न वाल’में प्रार्थना करेंगे। ट्रंप का अगला पड़ाव रोम और वेटिकन सिटी होगा जहां वे पोप से मुलाकात करेंगे। ट्रंप रोम से ब्रसेल्स जाएंगे जहां वह यूरोपीय संघ एवं यूरोपीय परिषद के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। ट्रंप ब्रसेल्स से जी 7 बैठक के लिए सिसिली जाएंगे। जहां पर ट्रंप शिखर सम्मेलन में वह इटली के प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात करेगे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned