व्हाइट हाउस का दावा- ट्रंप ने रूस से गोपनीय जानकारी साझा नहीं की

America
व्हाइट हाउस का दावा- ट्रंप ने रूस से गोपनीय जानकारी साझा नहीं की

व्हाइट हाउस ने इस बात को खारिज किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के बारे में अत्यंत गोपनीय जानकारी साझा की है।

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने इस बात को खारिज किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के बारे में अत्यंत गोपनीय जानकारी साझा की है। व्हाइट हाउस ने इसके साथ ही ऐसी खबरों को 'झूठा' करार दिया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर ने कहा कि जो कहानी सामने आई है, वह झूठी है। कोई खुफिया जानकारी साझा नहीं की गई है।

मैकमास्टर ने कहा कि राष्ट्रपति ने किसी भी सैन्य अभियान की कोई ऐसी जानकारी साझा नहीं की, जो पहले से ही सार्वजनिक नहीं है। बैठक में विदेश मंत्री समेत दो अन्य शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे। किसी भी अज्ञात सूत्र की तुलना में आधिकारिक टिप्पणी का ज्यादा महत्व होता है।

पिछले सप्ताह ओवल ऑफिस में हुई थी मुलाकात 
वाशिंगटन पोस्ट की सोमवार की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने लावरोव और वाशिंगटन में रूस के राजदूत सर्गेई किसलियक से पिछले सप्ताह ओवल ऑफिस में मुलाकात की थी और उनसे अत्यंत गोपनीय जानकारी साझा करते हुए संभावना व्यक्त की थी कि आईएस व्यावसायिक उड़ानों में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए पोर्टेबल कम्प्यूटरों का इस्तेमाल कर सकता है। मैकमास्टर ने गोपनीय सूचनाएं साझा करने की बात खारिज करने के बीच इन टिप्पणियों का जिक्र नहीं किया। मैकमास्टर ने साथ ही कहा कि बैठक में वह भी मौजूद थे।

विदेश मंत्री  बोले- आतंकवाद की रोकथाम पर हुई चर्चा
इसी बीच, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि विदेश मंत्री लावरोव के साथ मुलाकात के दौरान आतंकवाद की रोकथाम से जुड़े आम प्रयासों और खतरों समेत व्यापक विषयों पर चर्चा हुई। टिलरसन ने कहा कि वार्ता के दौरान खतरों पर चर्चा हुई, लेकिन उन्होंने सूत्रों, कदमों या सैन्य अभियानों पर कोई चर्चा नहीं की।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned