प्रदर्शनी से पं. दीनदयाल उपाध्याय के बारे में जानेंगे लोग: योगेश कुमार

shatrughan gupta

Publish: Jul, 17 2017 09:50:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
प्रदर्शनी से पं. दीनदयाल उपाध्याय के बारे में जानेंगे लोग: योगेश कुमार

पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अंतर्गत जनपद के ब्लॉक अमेठी में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का दीप प्रज्वलित कर जिलाधिकारी योगेश कुमार ने उद्घाटन किया। 

अमेठी. पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अंतर्गत जनपद के ब्लॉक अमेठी में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का दीप प्रज्वलित कर जिलाधिकारी योगेश कुमार ने उद्घाटन किया। जिलाधिकारी ने प्रदर्शनी के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन करते हुए कहा कि विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों के माध्यम से आम जनमानस को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने सूचना विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन परिचय की पूर्ण जानकारी लोगों को मिलेगी। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन और विचारों से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए तथा समाज के आखिरी व्याक्ति के विकास के लिए हमें प्रयास करना चाहिए। 
    
कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि अमेठी विधायक प्रतिनिधि अनंत विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी पर आयोजित हो रहे अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का एक उद्देश्य यह भी है कि आम जनता को उप्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मिले, जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ भी आसानी से मिल सके। उन्होंने पं. दीनदयाल उपाध्याय के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि पं दीनदयाल उपाध्याय अपने जीवन के प्रारम्भिक वर्षो से ही समाज की सेवा के प्रति अत्यधिक समर्पित थे, इसलिए हम लोगों को भी पं श्री उपाध्याय से प्रेरणा लेते हुए गरीबों की सेवा करने के लिए आगे आना चाहिए। 
    
मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा दूबे ने कहा कि अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का आयोजन जनपद के स्वास्थ्य, कृषि, उद्योग, वन विभाग, समाज कल्याण सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल के माध्यम से जो जानकारी आम जनमानस को मिल रही है, वह सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि उ प्र सरकार का सपना सबका साथ सबका विकास पूरा हो, इसलिए इस प्रदर्शनी के माध्यम से हर एक व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई योजनाओं की जानकारी मिल रही है। कार्यक्रम के दौरान जिला सूचना अधिकारी आरबी सिंह व अपर जिला सूचना अधिकारी शिवदर्शन यादव ने पं दीनदयाल उपाध्याय के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। खंंड विकास अधिकारी अमेठी मनोज कुमार श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी व विधायक प्रतिनिधि अनंत विक्रम सिंह को बुके देकर सम्मानित किया। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned