ये 8 गलतियां करने पर तुरंत ब्लॉक कर देता है फेसबुक, जानिए क्या

Anil Jangid

Publish: Oct, 19 2016 10:26:00 (IST)

Apps
ये 8 गलतियां करने पर तुरंत ब्लॉक कर देता है फेसबुक, जानिए क्या

फ्रेंड्स के कहने पर भी आपको ब्लॉक कर सकता है फेसबुक

नई दिल्ली। फेसबुक आज दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। लगभग प्रत्येक इंटरनेट यूजर इसका इस्तेमाल करता है। फेसबुक पर फोटो शेयर करना दूसरों की फोटोज पर लाइक और कमेंट करना आदि रोज का काम है।  हालांकि फेसबुक पर एक्टिव रहना अच्छी बात है लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि फेसबुक पर की गई कुछ गलतियां आपको हमेशा के लिए ब्लॉक करवा सकती हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो प्रमुख गलतियां जिनके करने से आपको ब्लॉक किया जा सकता है।

बहुत ज्यादा मैसेज सेंड करने पर
फेसबुक के हेल्प पेज पर ब्लॉकिंग पॉलिसी के मुताबिक यदि कोई यूजर बहुत कम समय में ज्यादा लोगों को मैसेज भेजता है और जिन लोगों को ये मैसेजेस भेजे गए हैं उनमें से अधिकतर लोग इसे अनवेलकम मार्क कर देते हैं तो कुछ समय के लिए आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा।

हेट स्पीच पोस्ट करने पर
फेसबुक पॉलिसी के अनुसार किसी व्यक्ति, कम्युनिटी के ग्रुप के खिलाफ हेट स्पीच पोस्ट करने पर आपको आपका अकाउंट कुछ घंटों के लिए ब्लॉक किया जा सकता है।

गलत वीडियो या फोटो पोस्ट करने पर
फेसबुक वॉर्निंग पॉलिसी में बताया गया है कि ऐसी फोटोज या वीडियो जिसमें ड्रग यूज, न्यूडिटी या किसी भी तरह का अब्यूजिव ग्राफिक कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इससे बचने के लिए ऐसी कोई भी फोटो या वीडियो पोस्ट या शेयर न करें।

अनऑथराइज्ड कंटेंट पोस्ट करने पर
यदि आपके पास किसी कंटेंट (फोटो, टेक्स्ट या वीडियो) को शेयर करने का अधिकार न हो तो इसे अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर न करें। ऐसा करने पर फेसबुक पहले वॉर्निंग भेजती है। अगर वॉर्निंग के बाद भी ऐसे कंटेंट शेयर किए जाते हैं तो या तो कंपनी ऐसे कंटेंट को आपके अकाउंट से खुद रिमूव कर देगी या फिर आपका अकाउंट कुछ दिन के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा। ये जानकारी फेसबुक पॉलिसी के वार्निंग सेक्शन में दी गई है। फेसबुक अपनी पॉलिसी के तहत पैरेंट्स की रिक्वेस्ट पर 13 साल से कम उम्र के बच्चों के फोटो रिमूव कर देती है। 

पोक करके परेशान करने पर
फेसबुक पर लोगों को पोक करके उन्हें परेशान करना आपकी आदत है तो इसे छोड़ दें। ऐसा करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। 

200 से ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन करने पर
फेसबुक किसी यूजर को ज्यादा से ज्यादा 200 ग्रुप्स ज्वॉइन करने की परमीशिन देता है। इससे ज्यादा ग्रुप ज्वॉइन किये तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

अनजान लोगों को रिक्वेस्ट सेंड करने पर
फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट ब्लॉक सेक्शन में लिखा है कि यदि आप ऐसे लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट या गेमिंग रिक्वेस्ट सेंड करते हैं जिन्हें आप नहीं जानते और उन्होंने आपके खिलाफ रिपोर्ट की है तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

फ्रेंड्स के कहने पर
यदि आपका कोई दोस्त गलती से आपके किसी कंटेन्ट को या तो अपमानजनक कह दे या उसे स्पैम बता दे तो भी फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned