Facebook पर प्राइवेसी बचानी है तो ये 4 चीजें नहीं करें शेयर

Anil Jangid

Publish: May, 07 2017 01:31:00 (IST)

Apps
Facebook पर प्राइवेसी बचानी है तो ये 4 चीजें नहीं करें शेयर

Facebook पर प्राइवेसी बचाने के लिए करने होते हैं ऐसे उपाय

नई दिल्ली। आज के समय सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स प्रत्येक आदमी की जिंदगी से गहराई से जुड़ चुकी है। इनके तहत लोग अपने खूबसूरत पल दोस्तों और रिलेटिव्स के साथ शेयर करते हैं। इन सभी सोशल साइट्स में भी सबसे अहम रोल फेसबुक निभा रही है। यहां पर लोग अपने पलों को जल्दी से जल्दी शेयर करने में लगे रहते हें। लेकिन आज की दुनिया में टेक्नोलॉजी का जिस तरह से गलत यूज किया जा रहा हैं उसी तरह उसके नुकसान भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स अपनी प्राइवेसी से संबंधित कुछ चीजें होती हैं जिन्हें आपको सभी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। यहां हम आपको बता रहे हैं उन्हीं के बारे में।


फोन नंबर नहीं बताएं
फेसबुक पर आप अपना फोन नंबर नहीं डालें अगर यदि ऐसा किया हुआ है तो उसें हटा लें। क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि कोई भी फेसबुक यूजर आपसे बात करना चाहते है तो वो मैसेज के जरिए भी कर सकता है।

जन्मदिन की तारीख
सोशल मीडिया पर यूजर्स के जन्मदिन की तारीख की जरूरत अधिकांशत ‘बर्थडे’ ग्रीटिंग के लिए ही होती है। लेकिन कोई व्यक्ति उनके जन्मदिन के साथ आपके नाम, पते का गलत यूज कर सकता है।


Read More: शानदार आॅफर! 1999 रुपए का JioFi लेने पर फ्री मिलेगा 2010 रुपए का 4जी डेटा


नाइटआउट की तस्वीरें
फेसबुक समेत किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी नाइटआउट की तस्वीर अपलोड नहीं करें। यह भी ध्यान रखें कि हैकर्स आपके फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग को भी हैक कर सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो जब भी आप पब या डिस्को जाएंगे और वहां की तस्वीरें अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट करें तो वो आपके पैरेंटस और परिवार के सदस्यों को भी दिखा सकते हैं।

लोकेशन नहीं करें शेयर
वीकेंड या छुट्टियों में घूमने-फिरने के दौरान अपनी लोकेशन को फेसबुक अथवा अन्य सोशल मीडिया वेबसाइड्स पर शेयर नहीं करें। इससे आपकी सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned