सावधान! ऐसे सवाल पूछकर आपका फेसबुक अकाउंट हैक किया जा सकता है

Anil Jangid

Publish: May, 04 2017 12:46:00 (IST)

Apps
सावधान! ऐसे सवाल पूछकर आपका फेसबुक अकाउंट हैक किया जा सकता है

फेसबुक यूजर्स से हैकर्स आसान से सवाल पूछकर हैक कर सकते हैं अकाउंट

नई दिल्ली। एक और जहां फेसबुक नए-नए सिक्योरिटी फीचर लाता जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर हैकर्स यजर्स के फेसबुक अकाउंट हैक करने के नए-नए तरीके यूज कर रहे हैं। फेसबुक पर आजकल नई सिक्योरिटी प्रोब्लम आ चुकी है। यह एक तेजी से वायरल हो रहा तरीका है जिसे फेसबुक मेमे कहा जा रहाहै। इसके तहत हैकर्स लोगों से कुछ आसान से सवाल पूछकर उनकी डिटेल्स चुरा लेते हैं। यह एक तरह से गेम जैसा है जिसमें यूजर्स उन 10 कॉन्सर्ट के नाम फेसबुक पर डालने होते हैं जिन्हें वो अटेंड कर चुके हैं, इनमें से एक जवाब गलत होता है। यह जवाब दोस्तों गेस करना होता है।

मजेदार लगता है गेम
लेकिन ध्यान रहे कि मजेदार लगने वाला यह गेम में असल में बहुत बड़ा सिक्योरिटी रिस्क है। क्योंकि पहला कॉन्सर्ट जो यूजर्स द्वारा अटेंड किया जाता है वो एक सिक्योरिटी का प्रश्न है। इसके बाद जैसे ही यूजर जवाब पर क्लिक करेगा तो उसका अकाउंट हैक हो जाएगा। ऐसे में ध्यान रहे कि जब भी ऐसे सवाल पूछने वाला गेम सामने आए तो उनके जवाब नहीं दें। इस मेमे से लोगों को सर्तक रहने के लिए रिसर्च ऐनालिस्ट्स ने भी सलाह दी है। यह भी कहा गया है कि जो लोग भी इसका हिस्सा बन चुके हैं उन्हें इसे डिलीट कर देना चाहिए।

हैकर्स ऐसे उठाते हैं फायदा
आपको बता दें कि फेसबुक मेमे को केवल मजे के लिए बनाया गया था। इसके बाद जैसे ही यह तो इस पर हैकर्स की नजर पड़ गई। हैकर्स अब लोगों की जानकारी जुटाने के लिए इसका यूज कर रहे हैं। इसके जरिए लोगों फेसबुक अकाउंट आसानी से हैक किए जा सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned