अब इमोजी को भी बना सकेंगे पासवर्ड, अकाउंट हैक करना होगा मुश्किल

Anil Jangid

Publish: May, 13 2017 03:26:00 (IST)

Apps
अब इमोजी को भी बना सकेंगे पासवर्ड, अकाउंट हैक करना होगा मुश्किल

अब आप अपनी मनपसंद की इमोजीज को अपना पासवर्ड बना सकेंगे

नई दिल्ली। आज के समय में चैटिंग या फिर इंटरनेट सर्फिंग के दौरान इमोजीज हमारी बातचीत का एक जरूरी हिस्सा बन चुके हैं। इनके यूज से बातचीत को आसान बनाने समेत अपनी फीलिंग्स को भी अच्छी तरह से एक्सप्रेस किया जाता है। लेकिन अभी तक आप इमोजीज का यूज जहां कमेंट या स्टेटस अपडेट में अपने गुस्से, खुशी या मायूसी जैसी फीलिंग्स को बयां करने के लिए करते थे वो अब जल्द ही आपके पासवर्ड भी बन सकेंगे।


इमोजी बना सकेंगे पासवर्ड
वैज्ञानिक अब एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए इमोजीज पर आधारित लॉगइन सिस्टम तैयार कर रहे हैं। इसकी वजह से अब आपको अपने मोबाइल को अनलॉक करने के लिए किसी नंबर को याद रखने की जरूरत नहीं होगी। इसकी जगह अब आप अपने पसंदीदा इमोजीज को पासवर्ड बना सकते हैं।


Read More: भारत की कंपनी बना रही अनोखी मच्छरदानी, 2018 से गायब हो जाएंगे मच्छर


इमोजीज का यूज करना आसान
मोबाइल फोन यूजर्स अपने फोन की स्क्रीन लॉक रखते हैं, इनमें से ज्यादातर न्यूमेरिक पिन यूज करते हैं। लेकिन रिसर्चर्स का कहना है कि पिन की तुलना में इमेज को याद रखना और पहचानना ज्याद आसान होता है। एक और जहां नंबर्स से पासवर्ड बनाने के लिए आपके पास 0 से 9 तक का ही ऑप्शन होता है। लेकिन अब तक 2500 से भी ज्यादा इमोजीज आ चुके हैं। इनके कॉम्बिनेशन से एक सिक्योर पासवर्ड बनाया जा सकता है।

इमोजी पासवर्ड ज्यादा मजेदार
रिसर्च में यह भी बात सामने आई है कि मोबाइल अनलॉक करने के लिए पिन की बजाय इमोजी पासवर्ड डालने वालों को ज्यादा आनंद आता है। इतना ही नहीं ​बल्कि इमोजी के कॉम्बिनेशन से तैयार किए गए पासवर्ड को याद रखना आसान भी है। साथ ही इसे हैक करना भी मुश्किल है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned