प्रभु ने लॉन्च किया Rail Sarthi App, टिकट बुकिंग से लेकर करें कई काम

Anil Jangid

Publish: Jul, 18 2017 12:09:00 (IST)

Apps
प्रभु ने लॉन्च किया Rail Sarthi App, टिकट बुकिंग से लेकर करें कई काम

रेलवे के Rail Sarthi App एप से आप टिकट बुकिंग से लेकर खाना, टैक्सी और लाइव लोकेशन चैक कर सकते हैं।

नई दिल्ली। रेल मेंत्री सुरेश प्रभू के रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नया रेल सारथी एप Rail Sarthi App लॉन्च किया है। यह ऐसा मोबाइल फोन है एप जिस पर आप रेलवे की सभी सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। रेल सारथी एप से आप टिकट बुकिंग, इंक्वायरी, ट्रेन में सफाई और खाना ऑर्डर करने समेत रेल की वर्तमान लोकेशन आदि प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल रेल सारथी को एंड्रॉएड प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अब जल्द ही इसे विंडोज और आइओएस के लिए भी जारी किया जा रहा है।



Rail Sarthi App Download करने पर होंगे इतने काम
Rail Sarthi App Download कर आप अपने मोबाइल फोन से ही रेल टिकट, खाना, टैक्सी, कूली, वेटिंग रूम, व्हील चेयर और आइआरसीटीसी एयर बुकिंग कराने समेत पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन जान सकते हैं। इसके साथ ही आप इसी एप के जरिए किसी भी तरह की शिकायत रेलवे को कर सकते हैं।



Read More: अब Whatsapp चैट विंडो में ही देखें Youtube Video, ये नया वर्जन करें अपडेट


अलग से नहीं करेन होंगे ये काम
पहले एडवांस बुकिंग की 365 दिन (विदेशियों के लिए) थी जिसे अब 120 दिन कर दिया गया है। इसके अलावा अब आपको किसी भी शिकायत के लिए 182 हेल्पलाइन पर फोन करने की जरूरत नहीं है। साथ ही 138 नंबर पर भी शिकायत करने की जरूरत नहीं है।



Rail Sarthi App से ये काम भी होंगे

इस एप से आप अनारक्षित टिकट बुकिंग, महिला सुरक्षा, शिकायत और सुझाव दे सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप अपने गंतव्य स्थान के लिए अलार्म भी लगा सकते हैं। इसके अलावा इस एप में आपको आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट, यूटीएस इन मोबाइल, एनटीइएस व आइआरसीटीसी टूरिज्म और क्लीन माई कोच जैसे आॅप्शंस मिलेंगे जहां से आप ये सभी काम करवाने के लिए सुझाव दे सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned