कर्ज लेकर लिया था नल कनेक्शन, नहीं मिला पानी

veerendra singh

Publish: Oct, 18 2016 09:34:00 (IST)

Ashoknagar, Madhya Pradesh, India
कर्ज लेकर लिया था नल कनेक्शन, नहीं मिला पानी

वार्ड नंबर 00 में नल कनेक्शन लेने के चार महीने बाद भी पानी को तरस रहे हैं रहवासी, 13 से 15 हजार रुपए आया था खर्च, ध्यान नहीं दे रहे अधिकारी


अशोकनगर.
किसी ने ब्याज पर पैसा लेकर तो किसी ने अपने गहने गिरवी रखकर घरों में नल कनेक्शन लगवाया था।सोचा था अब सालों पुरानी पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी। लेकिन चार महीने बीत जाने के बाद भी नलों से पानी नहीं आया।इस बीच अधिकारियों से भी गुहार लगाई, लेकिन नतीजा सिफर रहा।

जैसे ही शहर में नवीन नल कनेक्शन देने शुरू किए गए, वार्डनंबर 14 के लोगों में भी खुशी की लहर दौड़ गई।वन डिपो के सामने वाली गली में सालों से पानी के लिए परेशान लोगों ने आर्थिक रूप से सक्षम न होने के बावजूद घर में नल लगवाने की ठान ली। इस उम्मीद में कि अब महिलाओं व बच्चों को दिन-रात पानी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। उनका अपना नल होगा और अपना पानी। सब लोग खुशी-खुशी कर्जका बोझ उठाने को तैयार हो गए।लेकिन नपा के अधिकारियों की उदासीनता ने उनकी सारी कोशिशों पर पानी फेर दिया।उनके घरों में लगी सूखी टोंटियां उन्हें हर रोज मुंह चिढ़ा रही हैं और वे हर रोज उनमें पानी आने का इंतजार कर रहे हैं।

रहवासियों ने बताया कि यहां करीब 50 घर हैं, जिनमें से अधिकांश मजदूर हैं। रसीद कटवाने, टैक्स जमा करने, सामग्री खरीदने व मजदूरी आदि में 13 से 15 हजार रुपए तक का खर्चआ रहा था।लेकिन इतनी रकम किसी के पास नहीं थी। करीब 60 प्रतिशत लोगों ने ब्याज पर पैसा लेकर नल कनेक्शन लगवाए हैं। पानी की समस्या तो हल हुईनहीं, उल्टा कर्जाऔर चढ़ गया।हर महीने ब्याज देना पड़ रहा है।

बस्ती के लोग पानी के लिए गली में एक मात्र हेंडपंप और नगरपालिका फिल्टर प्लांटपर लगे नल पर निर्भर हैं। सरकारी नल पर पूरे समय लोगों की भीड़ लगी रहती हैं।यहां रोड के दूसरी तरफ के लोग भी पानी भरने आते हैं।ऐसे में महिलाओं व बच्चों का काफी सारा समय केवल पानी भरने में ही चला जाता है।

नगर के वार्ड नंबर 11 कटरा मोहल्ला में भी पूर्व पार्षद रेखा सुमन के सामने वाली गली में पानी नहीं आ रहा है। यहां भी लंबे समय से नलों से पानी न आने की समस्या बनी हुई।महिलाओं ने नपा में हंगामा कर शिकायत भी की, लेकिन समाधान नहीं हुआ।वहीं नपा नेता प्रतिपक्ष अनीता जैन के वार्ड नंबर 18 में भी नलों से पानी नहीं आ रहा है।जिसकी शिकायत उन्होंने मंगलवार को जनसुनवाईमें की।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned