चीन ने तवांग रेल लाइन को लेकर भारत को दी 'संयम' बरतने की चेतावनी

Asia
चीन ने तवांग रेल लाइन को लेकर भारत को दी 'संयम' बरतने की चेतावनी

 चीन ने तवांग रेल लाइन को लेकर भारत को संयम बरतने की चेतावनी दी है। चीन का कहना है कि भारत की एकतरफा कार्रवाई सीमा के अनसुलझे मुद्दे को और पेचीदा बन सकती है। विदेश मंत्रालय ने अपने एक लिखित जवाब में कहा है,  'हम आशा करते हैं कि दोनों देशों के बीच विश्वास बहाली के लिए एक अच्छी स्थिति बनाने और सीमा मुद्दे के उपयुक्त हल को प्रोत्साहन देने के लिए  भारत सावधानी बरतेगा, संयम दिखाएगा।

बीजिंग। चीन ने तवांग रेल लाइन को लेकर भारत को संयम बरतने की चेतावनी दी है। चीन का कहना है कि भारत की एकतरफा कार्रवाई सीमा के अनसुलझे मुद्दे को और पेचीदा बन सकती है। विदेश मंत्रालय ने अपने एक लिखित जवाब में कहा है,  'हम आशा करते हैं कि दोनों देशों के बीच विश्वास बहाली के लिए एक अच्छी स्थिति बनाने और सीमा मुद्दे के उपयुक्त हल को प्रोत्साहन देने के लिए  भारत सावधानी बरतेगा, संयम दिखाएगा और एकपक्षीय कार्रवाइयों से बचेगा। ऐसा नहीं करने पर मुद्दे और जटिल बन सकते हैं।'


विदेश मंत्रालय का कहना है कि चीन-भारत सीमा के पूर्वी हिस्से पर बीजिंग का रुख स्पष्ट है। फिलहाल  दोनों देश वार्ता और परामर्श के जरिए क्षेत्र के विवाद का हल करने की दिशा पर काम कर रहे हैं। मंत्रालय ने दलाई लामा की यात्रा को लेकर भी भारत को आगाह किया है। बता दें कि दलाई लामा की भारत यात्रा और संभावित रेल नेटवर्क को लेकर चीन की एक हफ्ते में यह तीसरी प्रतिक्रिया है।  तवांग भारत के लिए महत्वपूर्ण सामरिक महत्व रखता है। इसी वजह से  भारत  रणनीतिक हितों को आगे बढ़ाते हुए तवांग को रेल नेटवर्क से जोड़ने की व्यवहार्यता का पता लगा रहा है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned