दुनिया के लिए PAK सबसे खतरनाक देश : पूर्व CIA अफसर

Anuj Shukla

Publish: Feb, 16 2017 07:46:00 (IST)

Asia
दुनिया के लिए PAK सबसे खतरनाक देश : पूर्व CIA अफसर

अमरीकी खुफिया एजेंसी, सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के एक पूर्व अफसर केविन हलबर्ट ने पूरी दुनिया के लिए पाकिस्तान को सबसे खतरनाक देश माना है। 

वॉशिंगटन. अमरीकी खुफिया एजेंसी, सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के एक पूर्व अफसर केविन हलबर्ट ने पूरी दुनिया के लिए पाकिस्तान को सबसे खतरनाक देश माना है। एक लेख में उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान में फैल चुका आतंकवाद, वहां की गिरती अर्थव्यवस्था और दूसरी ओर परमाणु शक्ति संपन्न्ता की वजह से यह देश दुनिया के लिए खतरनाक हो गया है। 

हलबर्ट ने पाकिस्तान को लेकर चेतावनी दी, "पाकिस्तान की असफलता का दुनिया पर असर पड़ सकता है। पाकिस्तान एक असफल बैंक की तरह है जैसे एक बैंक के दिवलिया होने पर उसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ता है वैसे ही पाकिस्तान का भी असर दुनिया पर पड़ सकता है।" हलबर्ट ने खुफिया तंत्रों के लिए वैश्विक स्तर पर काम करने वाली एक वेबसाइट 'द साइफर ब्रिफ' में लिखे एक लेख में इन बातों का जिक्र किया है। 

क्या है पाकिस्तान को खतरनाक मानने की वजह 

हलबर्ट कुछ चिंताओं की वजह से ऐसा सोचते हैं। उनके मुताबिक़ अर्थव्यवस्था की खराब हालत इसका सबसे बड़ा कारण है। पाकिस्तान विकास को लेकर पूरी तरह फेल हो चुका है या फेल होने की कगार पर है। उन्होंने लिखा है - पाकिस्तान की गरीबी के पीछे बढ़ती जनसंख्या को बड़ा कारण मानते हुए अफगानिस्तान से उसकी तुलना की। उन्होंने लिखा, "अफगानिस्तान की आबादी करीब तीन करोड़ तीस लाख है, जबकि पाकिस्तान की आबादी उससे पांच गुना ज्यादा 'अठारह करोड़ बीस लाख' है। आबादी के हिसाब से यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। जन्म दर के अनुसार भी पाकिस्तान काफी आगे है। इतनी बड़ी आबादी वाले मुल्क में बेरोजगारी और गरीबी बहुत ज्यादा है। ये स्थितियां भविष्य में पाकिस्तान के लिए काफी मुश्किलें खड़ी करने वाली हैं।

पाकिस्तान नहीं उठा पाया सहायत से लाभ 

हलबर्ट के मुताबिक़, "पाकिस्तान ने विकास के लिए अमरीका और संयुक्त राष्ट्र से कई बार करोड़ों डॉलर मदद के रूप में हासिल किया। लेकिन वह इनका सही तरीके से फायदा नहीं उठा पाया। हलबर्ट का मानना है कि पाकिस्तान खुद की तरक्की की राह में रोड़ा बन रहा है। साथ ही पूरी दुनिया के लिए खतरा भी बनता जा रहा है। 

कौन हैं केविन हलबर्ट 

2014 में सीआईए से रिटायर हुए हलबर्ट पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में रह चुके हैं। वे इस्लामाबाद में सीआईए के स्टेशन चीफ की भूमिका में थे। वहां रहते हुए उन्होंने पाकिस्तान की परिस्थितियों पर गहरा अध्ययन किया है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned