ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

Asia
ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो गया। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने मतदान पेटी में अपना मत-पत्र डाला।

तेहरान। ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो गया। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने मतदान पेटी में अपना मत-पत्र डाला। अंतरराष्ट्रीय मीडिया के अनुसार, खामनेई ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचकर वोट डालने की अपील की। उन्होंने कहा किर ईरान में राष्ट्रपति चुनाव महत्वपूर्ण हैं और लोगों को अधिकाधिक संख्या में वोट डालने चाहिए। इन चुनावों के माध्यम से ईरान के आठवें राष्ट्रपति का चुनाव होगा। 

हसन रोहानी और इब्राहिम रायसी में है मुकाबला
इस बार चुनावों में वर्तमान राष्ट्रपति हसन रोहानी और रूढि़वादी उम्मीदवार इब्राहिम रायसी में मुख्य रूप से मुकाबला है। रोहानी को मॉडर्न जमाने का नेता माना जाते हैं। वैश्विक शक्तियों से परमाणु संधि करना और महंगाई को कम करना उनकी सरकार की प्रमुख उपलिब्धयां हैं। वहीं, पेशे से जज इब्राहित रायसी पर कथित रूप से 1991 में हजारों कैदियों को मृत्युदंड देने का आरोप है। हालांकि, रायसी ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई के पसंदीदा भी हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned