किसानों को कैसे मिलेगा Fasli Rin Mochan Yojana 2017 का लाभ, तैयारी अधूरी

Nitin Srivastava

Publish: Jul, 18 2017 07:53:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
किसानों को कैसे मिलेगा Fasli Rin Mochan Yojana 2017 का लाभ, तैयारी अधूरी

योगी सरकार ने किसानों के Bank Loan को माफ करने का बजट आवंटित कर दिया है। Kisan Karz Mafi Yojana 2017 के लिये सभी जिलाधिकारियों को सूची तैयार कर जल्द भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

औरैया. योगी सरकार ने किसानों के कर्ज को माफ करने का बजट आवंटित कर दिया है। इसके लिये सभी जिलाधिकारियों को सूची तैयार कर जल्द भेजने के निर्देश दिए हैं। इस पर जिलाधिकारी ने एनआईसी भवन में कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने इस मौके पर फसल ऋण मोचन योजना की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को आदेश दिया कि जल्द से जल्द किसानों के आधार कार्ड व मोबाइल नंबर की फीडिंग का कार्य पूरा करा लिया जाए। लापरवाही करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।




जल्द पूरा करें काम

जिलाधिकारी जेपी सगर ने बताया कि जनपद में 19 बैंकों की कुल 113 शाखाएं हैं। इन्हें 22 जुलाई तक ऋणी किसानों के भूलेख मैपिंग, आधार कार्ड व मोबाइल नंबर आदि आवश्यक सूचनाओं की फीडिंग करनी है। अभी तक नौ बैंक शाखाओं ने इस योजना का कार्य प्रारंभ नहीं किया है। जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी जताते हुए 22 जुलाई तक इन सभी बैंक शाखाओं में लाभार्थियों के आधार कार्ड, मोबाइल नंबर फीड करने तथा भूलेख मैंपिंग कराने का आदेश दिया। कार्य प्रारंभ न करने वाले नौ बैंक शाखाओं के शाखा प्रबंधकों, उनकी बैंकों के जिला समन्वयकों, पूर्वांचल बैंक, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, स्टेट बैंक आफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक आदि ऐसी बैंक शाखाओं में जहां ऋणी किसानों की संख्या सर्वाधिक है उनकी एक बैठक सोमवार को एनसीआईसी में बुलाई है। ताकि फसल ऋण मोचन योजना से संबंधित कार्य जल्द से जल्द पूरा कराया जा सके।


यह भी पढ़ें:  राष्ट्रपति चुनाव के दिन ही रामनाथ कोविंद ने खेल दिया बड़ा दाव, मुलायम-शिवपाल ने पलटी बाजी


लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने चेतावनी दी कि यदि किसी बैंक प्रबंधक या बैंकों के अन्य कर्मचारियों ने इस कार्य में लापरवाही दिखाई व मामले की शिकायत किसानों ने उनसे की, तो जांच कराकर दोषी पाए जाने वाले जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपकृषि निदेशक विजय कुमार ने बताया कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें बैंक अधिकारियों की मदद की जरूरत है। यदि उनका सहयोग मिला तो निश्चित समयावधि में कार्य पूरा करके किसानों को समय से इसका लाभ दे दिया जाएगा।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned