बिहार में व्यापार को मिलेगा बढ़ावा, होगा विकास

Shribabu Gupta

Publish: Apr, 21 2017 01:35:00 (IST)

Aurangabad, Bihar, India
बिहार में व्यापार को मिलेगा बढ़ावा, होगा विकास

आने वाले दिनों में बिहार काफी तरक्की करने जा रहा है। यहां व्यापार व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा रहा है...

पटना। आने वाले दिनों में बिहार काफी तरक्की करने जा रहा है। यहां व्यापार व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप विकास की डगर जल्दी ही दिखाई देने लग जाएगी। उक्त बातें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा कही गई हैं।

उन्होंने कहा है कि बिहार ने बीते एक दशक में क्षेत्र में काफी तरक्की की है। आधारभूत संरचना के क्षेत्र में भी काफी काम हुआ है। सड़क पुल-पुलियों के निर्माण से आवागमन आसान हो गया है। अब राज्य के किसी कोने से पांच घंटे में पटना पहुंचने के लक्ष्य पर काम हो रहा है।

सौ की आबादी के टोलों को सड़क से जोड़ा जा रहा है। बिजली के क्षेत्र में संचरण, वितरण और उत्पादन तीनों मोर्चें पर काफी काम हुआ है। सुदूर गांवों तक लोगों को बिजली मिल रही है।

लोगों की आमदनी बढ़ी है। कानून का राज कामय है। उद्योग और व्यापार के लिए अनुकूल माहौल है। काफी संख्या में नए उद्योग लगे हैं। राज्य सरकार औद्योगिक प्रोत्साहन नीति के तहत उद्योग लगाने में उद्यामियों की सहायता कर रही है। युवा उद्यामियों के लिए 500 करोड़ का वेंचर कैपिटल फंड बनाया गया है। केंद्र सरकार विशेष राज्य का दर्जा दे तो राज्य में बड़े औद्योगिक निवेश की गति काफी तेज होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned